Patna / नीतीश कुमार आज 7 वीं बार बिहार के 37 वें मुख्यमंत्री के रूप में लेंगे शपथ, ये होगे नए उप मुख्यमंत्री

Zoom News : Nov 16, 2020, 07:42 AM
पटना: JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार आज 7 वीं बार बिहार के 37 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। नीतीश सरकार का शपथ ग्रहण आज शाम 4:30 बजे होगा। बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को दिए गए जनादेश के बाद, रविवार को नीतीश ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा किया। हालांकि, उप मुख्यमंत्री पद के लिए सुशील कुमार मोदी के नाम को लेकर संशय है।

वहीं, बीजेपी विधायक दल की बैठक में कटिहार से विधायक तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधायक दल का नेता और बेतिया से विधायक रेणु देवी को नेता चुना गया। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने यह जानकारी दी। हालांकि, ऐसी अटकलें हैं कि प्रसाद और रेणु देवी को उप मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

सुशील मोदी का ट्वीट

बिहार में पिछली एनडीए गठबंधन सरकारों के उपमुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी के एक ट्वीट ने काफी अटकलों को हवा दी। सुशील मोदी ने ट्वीट किया, "बीजेपी और संघ परिवार ने मुझे बहुत कुछ दिया और आगे भी जो जिम्मेदारी मिलेगी, उसका निर्वहन करूंगा। कोई भी कार्यकर्ता पद से नहीं हट सकता।"

सुशील मोदी के बयान पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट किया, "आदरणीय सुशील जी, आप नेता हैं, आपके पास उपमुख्यमंत्री का पद था, आप आगे भी भाजपा के नेता बने रहेंगे, इससे बड़ा कोई नहीं है।" पोस्ट।"

राज्यपाल से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार का बयान

राज्यपाल फागू चौहान से मिलने के बाद, नीतीश कुमार ने कहा, "सोमवार दोपहर 4 से 4.30 बजे तक शपथ ग्रहण समारोह होगा। राज्यपाल ने मुझे मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया है। हम सभी मिलकर राज्य के विकास के लिए काम करेंगे। हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे। शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी और यह तय होगा कि सदन की बैठक कब बुलाई जाए ताकि सदस्यों को शपथ दिलाई जा सके। "

मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कितने लोग शपथ लेंगे, यह भी तय किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या सुशील कुमार मोदी उप मुख्यमंत्री बनेंगे, कुमार ने कहा कि यह भी कुछ समय में तय किया जाएगा।

तारकिशोर, रेणु देवी बिहार की नई उपमुख्यमंत्री हो सकती हैं

कटिहार से चौथी बार विधायक चुने गए तारकिशोर प्रसाद को रविवार को बेतिया से भाजपा विधायक दल और रेणु देवी विधायक के रूप में चुना गया। अब संकेत हैं कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार में दोनों को उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। बिहार बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने कहा, "तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता और रेणु देवी को उप नेता चुने जाने पर बहुत-बहुत बधाई।"

भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस, पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव सहित कई नेताओं ने भाजपा विधायक दल की बैठक में भाग लिया

कौन हैं तारकिशोर और रेणु देवी

तारकिशोर प्रसाद वैश्य समुदाय से आते हैं और चौथी बार विधायक चुने गए हैं। प्रसाद ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में कई जिम्मेदारियां निभाई हैं। अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपने पेशे को कृषि बताया है और उनकी शिक्षा को इंटरमीडिएट पास बताया है। वहीं, रेणु देवी गैर पिछड़ा वर्ग के तहत नोनिया समुदाय से आती हैं और बेतिया सीट से चार बार विधायक चुनी जा चुकी हैं

बता दें, हाल ही में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटें मिली थीं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली थीं। एनडीए में बीजेपी को 74, जेडी (यू) को 43 और हम और वीआईपी को चार-चार सीटें मिलीं। 2015 के विधानसभा चुनाव में, जद (यू) को 71 सीटें मिलीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER