Bihar / नीतीश कुमार कल शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे, सुशील मोदी संभालेंगे डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी

Zoom News : Nov 15, 2020, 03:21 PM
पटना में एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार को एक बार फिर एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया है। इस तरह नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के सीएम बनेंगे। जबकि सुशील मोदी को विधानमंडल का नेता चुना गया है। माना जा रहा है कि सुशील मोदी इस बार पहले की तरह नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने एनडीए विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की। एनडीए की इस बैठक में सभी चार घटक मौजूद थे। इस बार NDA में BJP, JDU, HUM और VIP के 125 विधायक शामिल हैं।

डिप्टी सीएम पर सस्पेंस जारी है

बिहार में डिप्टी सीएम के पद को लेकर सस्पेंस पैदा हो गया है। जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछा गया कि क्या डिप्टी सीएम भी कल शपथ लेंगे, तो उन्होंने कहा कि जानकारी थोड़ी देर बाद ही मिल पाएगी।


कल शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे

नीतीश कुमार कल शाम 4.30 बजे सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्यपाल फागू चौहान से मिलने के बाद शपथ ग्रहण समारोह के लिए शाम 4.30 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।


सरकार बनाने का दावा किया

एनडीए विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगने के बाद नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे। वहां नीतीश कुमार ने सरकार बनाने का दावा पेश किया।

भाजपा विधायक दल के नेता और उप नेता भी चुने गए

कटिहार से भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। जबकि रेणु देवी को भाजपा विधायक दल का उप नेता चुना गया है।

सुशील मोदी बनेंगे डिप्टी सीएम

यहां सुशील मोदी मोदी एक बार फिर बिहार के डिप्टी सीएम बनेंगे। बीजेपी विधायक दल की बैठक में डिप्टी सीएम पद के लिए सुशील मोदी का नाम फाइनल हो गया है। सुशील मोदी को भाजपा विधानमंडल का नेता चुना गया है।

नीतीश कुमार राज्यपाल से मिलेंगे और दावा पेश करेंगे

नीतीश कुमार कुछ ही समय में राज्यपाल फागू चौहान से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा करेंगे। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार कल मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।


राजनाथ, सुशील मोदी नित्यानंद राय सीएम आवास पहुंचे

इससे कुछ देर पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा नेता सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय एक कार में सवार होकर सीएम आवास पहुंचे। एनडीए यहां बैठक कर रहा है।

नीतीश कुमार जेडीयू नेता चुने गए

एनडीए की बैठक से पहले, नवनिर्वाचित जेडीयू विधायक पटना में मिले। इस बैठक में, नीतीश कुमार को जेडीयू विधानमंडल दल के नेता के रूप में चुना गया था। इसके साथ ही नीतीश कुमार के फिर से बिहार के सीएम बनने की पुष्टि हो गई है।


पटना में भाजपा विधायक दल की बैठक

इस बीच, बीजेपी विधायकों ने एनडीए की बैठक से पहले मुलाकात की। भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह भी इस बैठक में पहुंचने वाले थे, लेकिन वे इस पर नहीं पहुंच सके। राजनाथ सिंह बाद में पटना पहुंचे। राजनाथ सिंह पटना में एनडीए विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित रहेंगे। सुशील मोदी भी इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए हैं। विधायक दल की बैठक के बाद सभी नेता राज्य अतिथि गृह गए हैं। इस बार बीजेपी के 74 विधायक जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

बीजेपी की इस बैठक में किसी कारण से पार्टी नेता के नाम पर चर्चा नहीं हो सकी। इस बीच, भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम सुशील मोदी को सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया है।

भाजपा नेता सुभाष सिंह ने कहा कि विधानमंडल दल की बैठक में भाजपा नेता के नाम पर चर्चा नहीं की जा सकती, लेकिन भाजपा नेता चाहते हैं कि नीतीश और सुशील मोदी एक बार फिर त्रुटिहीन छवि के राज्य के सीएम और डिप्टी सीएम बनें।

सीएम के पद पर, सुभाष सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि सीटों की संख्या में से, केवल राज्य के मुख्यमंत्री को नीतीश कुमार बनाया जाएगा और भाजपा इस निर्णय पर अडिग है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER