मुंबई / मुंबई में कोविड-19 टीकों की किल्लत के चलते आज बंद रहेंगे सभी सरकारी टीकाकरण केंद्र

Zoom News : Jul 21, 2021, 01:14 PM
मुंबई: कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को टेस्टिंग, ट्रेसिंग और टीकाकरण को बढ़ाने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद बीएमसी ने टेस्टिंग का ग्राफ बढ़ाने की तैयारी की है। बीएमसी प्रशासन ने धीरे-धीरे दी जाने वाली छूट के बाद बढ़ने वाली भीड़ के मद्देनजर टेस्टिंग की संख्या दूसरी लहर के मुकाबले ज्यादा करने का निर्णय लिया है। प्रशासन की मानें, तो आने वाले दिनों में रोजाना 60 हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच करने का लक्ष्य बीएमसी ने रखा है।

बीएमसी ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बीएमसी इससे निपटने के लिए पहले ही कई कदम उठा चुकी है। बीते माह बीएमसी ने एक कोरोना संक्रमित मरीज के पीछे 32 लोगों की ट्रेसिंग और टेस्टिंग करने का निर्देश सभी वॉर्ड के मेडिकल अफसरों को दिया था। अब केंद्र सरकार से नई गाइड लाइंस मिलने से रोजाना होने वाली टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि मुंबई को चरणबद्ध तरीके से अनलॉक किया जा रहा है। इससे मुंबई में भीड़ धीरे-धीरे भीड़ बढ़ रही है। वर्तमान में रोजाना 30 से 35 हजार के बीच कोरोना टेस्टिंग हो रही है, जिसमें 1.5 फीसद लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

फिलहाल, मुंबई में सामान्य लोगों के लिए उपनगरीय लोकल ट्रेन के दरवाजे बंद है और मॉल भी अभी तक शुरू नहीं किए गए है, ऐसे में आने वाले दिनों में इनके शुरू होने से मुंबई में भीड़ बढ़ सकती है। इस बढ़ती भीड़ के मद्देनजर बीएमसी अपनी कोरोना टेस्टिंग का ग्राफ बढ़ा देगी। काकानी ने कहा कि दूसरी लहर के समय कोरोना टेस्टिंग का ग्राफ 50 से 55 हजार तक पहुंच गया था। इस बार इससे भी ज्यादा टेस्टिंग करने की तैयारी बीएमसी की है। भीड़भाड़ वाले इलाकों, स्लम और रिहायशी इलाकों में टेस्टिंग बढ़ा दी जाएगी। स्लम में कोरोना स्क्रीनिंग कैंप लगाए जाएंगे। भीड़ बढ़ने पर रोजाना 60 हजार से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट करने का लक्ष्य बीएमसी ने रखा है।

मुंबई में आज टीकाकरण नहीं

मुंबई में एक बार फिर कोरोना वैक्सीन की कमी सामने आई है। टीके के टोटे के चलते एक बार फिर बीएमसी को आज बुधवार को वैक्सीनेशन सेंटर बंद करना पड़ रहा है। मंगलवार को भी वैक्सीन की कमी के चलते मुंबई में बीएमसी और सरकार के अधिकांश वैक्सीनेशन सेंटर बंद रहे।

बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि वैक्सीन की कमी के चलते मंगलवार को सिर्फ 58 टीकाकारण केंद्र शुरू थे। सोमवार को सिर्फ 30 हजार डोज बचे थे, इसलिए मंगलवार को बीएमसी व सरकार के 58 केंद्रों पर ही लोगों का टीकाकरण किया गया। गोमारे ने बताया कि बीएमसी के पास जैसे ही वैक्सीन के पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होंगे वैसे ही सभी 309 केंद्रों ओर फिर से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER