कोरोना वायरस / महाराष्ट्र के 18 ज़िलों में कोविड-19 मरीज़ों को होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं

Zoom News : May 26, 2021, 07:34 AM
मुंबई: महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को लेकर अब नई गाइडलाइंस जारी की गई है। राज्‍य के कई जिलों में अब होम आइसोलेशन की सुविधा खत्‍म करने का फैसला लिया गया है। इन जिलों में मरीजों को क्‍वारंटीन सेंटर ही जाना होगा। यह नियम उन जिलों के लिए बनाया गया है, जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है। राज्‍य में ऐसे जिलों की संख्‍या 18 बताई गई है।

महाराष्‍ट्र सरकार ने साफ किया है कि हर उम्र के लोगों के लिए यह सुविधा बंद करने का फैसला लिया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार, जो लोग पहले से होम आइसोलेशन में हैं, उन्‍हें बाहर निकलने की आवश्‍यकता नहीं है, लेकिन जो नए मामले सामने आएंगे, उन्‍हें घर में रहने की अनुमति नहीं होगी। उन्‍हें क्‍वारंटीन सेंटर जाना होगा।

यह फैसला ऐसे समय में आया है, जबकि महाराष्‍ट्र में कोरोना का ग्राफ बीते कुछ दिनों में गिरा है और अस्‍पतालों तथा कोविड सेंटर पर दबाव कम हुआ है। होम आइसोलेशन को खत्‍म करने का फैसला इसका समुचित पालन नहीं किए जाने के कारण लिया गया है।

बताया जा रहा है कि होम आइसोलेशन में रहते हुए लोग सख्‍ती से इसका पालन नहीं कर रहे हैं, जिस वजह से उनके घर के अन्‍य सदस्‍य और आसपास के दूसरे लोग भी संक्रमण का शिकार हो रहे हैं।

महाराष्‍ट्र के जिन जिलों में होम आइसोलेशन खत्‍म करने का फैसला लिया गया है, वे कोल्‍हापुर, सांगली, सतारा, यवतमाल, अमरावती, रत्‍नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, अकोला, बुलढाणा, वाशीम, बीड, गडचिरोली, अहमदनगर, उस्‍मानाबाद तथा अन्‍य जिले हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER