देश / Toll Plaza पर 10 सेकंड से ज्यादा नहीं करना होगा इंतजार, 100 मीटर से ज्यादा लाइन पर टैक्स माफ

Zoom News : May 27, 2021, 07:14 AM
नई दिल्ली: नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है, राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) के टोल प्लाजा पर अब वाहनों को 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए अथॉरिटी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। NHAI के इन निर्देशों के बाद टोल प्लाजा पर (Toll Plaza) पर लंबे इंतजार से छुटकारा मिल सकता है।


100 मीटर से ज्यादा कतार पर टोल माफ

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि पीक आवर में भी टोल प्लाजा पर वाहनों को 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। टोल प्लाजा पर 100 मीटर से ज्यादा लंबी वाहनों की कतार नहीं लगेगी। किसी भी कारण से अगर टोल प्लाजा पर 100 मीटर से ज्यादा लंबी कतार है तो वाहनों को बिना टोल टैक्स का भुगतान किए टोल प्लाजा पास करने की परमीशन होगी।

हर टोल पर होगी ये पीली लाइन

NHAI के नए नियमों के मुताबिक हर टोल प्लाजा पर 100 मीटर की दूरी दर्शाने के लिए एक पीली लाइन खींची जाएगी। ऐसा देश के हर टोल प्लाजा पर किया जाएगा। NHAI ने कहा, यह टोल प्लाजा ऑपरेटरों की जवाबदेही तय करने के लिए किया जा रहा है। NHAI के अनुसार, फरवरी 2021 से 100 प्रतिशत कैशलेस टोलिंग हो चुकी है। देश में बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ETC) को ध्यान में रखते हुए, एक कुशल टोल संग्रह प्रणाली के लिए अगले 10 वर्षों में काम किया जाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER