देश / चीनी ऐप्स पर से प्रतिबंध हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

Zoom News : Dec 16, 2021, 08:08 AM
नयी दिल्ली: टिकटॉक और पबजी जैसे कुछ चीनी मोबाइल ऐप पर सरकार की ओर लागू प्रतिबंधों को हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा को यह जानकारी दी।

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। मंत्री से पूछा गया था कि क्या देश में उन चीनी ऐप के प्रयोग को फिर से शुरू करने का कोई प्रस्ताव है जिन पर पहले प्रतिबंध लगाया गया था।

सरकार ने देश की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए हानिकारक होने के चलते पिछले साल टिकटॉक, पबजी और अलीएक्सप्रेस समेत कुछ चीनी ऐप पर पाबंदी लगाई थी।

प्रश्न के लिखित जवाब में वैष्णव ने कहा कि सरकार ने 25 फरवरी, 2021 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 अधिसूचित किये हैं।

क्या वेब सीरीज के नियमन के लिए हाल ही में बनाये गये नियमों-कानून से फोन से लगातार अश्लील सामग्री के प्रसार पर नजर रखी जा सकती है, इस प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि इन नियमों के तृतीय चरण में कहा गया है कि डिजिटल मीडिया पर समाचार और सम-सामयिक विषयों के प्रकाशकों और ऑनलाइन विषयवस्तु (ओटीटी प्लेटफॉर्म) के प्रकाशकों को आचार संहिता का पालन करना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER