Sports / नोवाक जोकोविच लाइन्सवुमन को गेंद मारने के कारण US Open से बाहर

AajTak : Sep 07, 2020, 07:50 AM
Delhi: दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को रविवार को हुए यूएस ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल के दौरान हताशा में लाइन्सवुमन को गेंद मारने के कारण टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। बाद में उन्होंने इंस्टाग्राम पर इसके लिए खेद जताया। जोकोविच ने इस घटना को काफी दुखद और गलत बताया। सर्बियाई स्टार जोकोविच के बारे में अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। ग्रैंड स्लैम में यह नियम है कि कोई खिलाड़ी किसी अधिकारी या दर्शक को चोटिल करता है तो उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे अयोग्य करार दिया जाता है। मैच रेफरी ने जोकोविच को इसके लिए दोषी पाया है।

नियमों के मुताबिक यूएस ओपन के प्री क्वार्टर मुकाबले तक पहुंचने में जोकोविच को जो राशि मिलेगी, उसमें जुर्माना के तौर पर कटौती होगी। जोकोविच की इस गलती के लिए उनकी रैंकिंग प्वॉइंट भी घटा दी जाएगी। बता दें नोवाक जोकोविच दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं, लेकिन लाइन्सवुमन को गेंद से हिट करने के कारण वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। जोकोविच को इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अब वे इससे बाहर हो गए हैं।

जोकोविच ओपनिंग सेट लेने में असफल रहने और सर्विस ड्रॉप के बाद निराश हो रहे थे और 5-6 से आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे तभी उन्होंने एक गेंद को हताशा में अपने पीछे मारा। वह गेंद लाइन्सवुमन को जा लगी, जिससे महिला के गले में चोट आई। हालांकि इसके तुरंत बाद जोकोविच ने टूर्नामेंट रेफरी से माफी मांगी और खड़े हो गए। स्पेन के पाब्लो कार्रेनो बुस्टा क्वार्टर फाइनल में चले गए हैं। रोजर फेडरर और राफेल नडाल इस साल पहले ही यूएस ओपन से हट गए थे। कार्रेनो बुस्टा पहले सेट में 6-5 से आगे चल रहे थे, जब यह घटना हुई। बाद में जोकोविच अयोग्य करार दिए गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER