Coronavirus / दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी को हुआ कोरोना संक्रमण, पत्नी भी आईं चपेट में

Zee News : Jun 23, 2020, 09:57 PM
बेलग्रेड (सर्बिया): दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) सर्बिया और क्रोएशिया में आयोजित खुद के प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने के बाद कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। बेलग्रेड और फिर क्रोएशिया के जदार में खेले गये टूर्नामेंट में वह इस महामारी से संक्रमित होने वाले चौथे खिलाड़ी है। उनकी पत्नी भी इस महामारी की चपेट में आ गई हैं। 

जोकोविच ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘हम बेलग्रेड पहुंचने के बाद तुरंत बार जांच करना चाहते थे। मैं और जेलेना (पत्नी) पॉजिटिव पाये गये जबकि हमारे बच्चे बीमारी से संक्रमित नहीं हैं।’ कोरोना वायरस महामारी के बीच टूर्नामेंट के आयोजन और दूसरे देशों के खिलाड़ियों को लाने के लिए जोकोविच की आलोचना हो रही है।

टेनिस खिलाड़ी विक्टर ट्रॉइकी ने मंगलवार को कहा कि वह और उनकी गर्भवती पत्नी दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। सर्बिया के खिलाड़ी ट्रॉइकी दो चरण की प्रतियोगिता के पहले चरण में बेलग्रेड में जोकोविच के खिलाफ खेले थे। ट्रॉइकी वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल रह चुके हैं।

इससे पहले ग्रिगोर दिमित्रोव और शनिवार को उनके खिलाफ मैच खेलने वाले बोर्ना कोरिच को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था। इस आयोजन के दौरान दोनों देशों में समाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं किया जा रहा था।

जोकोविच ने कहा, ‘हमने जो कुछ भी किया, हमने साफ दिल और सच्चे इरादों के साथ किया। हमारा टूर्नामेंट पूरे क्षेत्र में एकजुटता और शांति का संदेश साझा करने के लिए था।’ जोकोविच इससे पहले उस समय भी विवादों में आ गये थे जब उन्होंने कहा था कि खेल में भाग लेने के लिए टीका (वैक्सीन) लेना जरूरी हुआ तो भी वह इसे नहीं लगवाएंगे।

जोकोविच इस एड्रिया टूर के सबसे बड़े खिलाड़ी है।  टूर्नामेंट की शुरुआत बेलग्रेड में हुई और जिसके बाद इसका आयोजन क्रोएशिया के जादर में होना था। क्रोएशिया में फाइनल मुकाबला रद्द होने के बाद वह बेलग्रेड आये थे, जहां उन्होंने अपनी जांच करवाई।

कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद भी उन्होंने टूर्नामेंट के आयोजन का बचाव करते हुए कहा, ‘इसके आयोजन का विचार दूसरों की मदद के लिए आया था। इससे जमा राशि को जरूरतमंद लोगों को देने की योजना थी। सब ने दिल खोलकर इसका स्वागत किया था।’

उन्होंने कहा, ‘हमने उस समय टूर्नामेंट का आयोजन किया जब वायरस कमजोर हो गया था, यह विश्वास करते हुए कि टूर की मेजबानी के लिए शर्तों को पूरा किया जाएगा।’ जोकोविच ने कहा, ‘दुर्भाग्य से, ये वायरस अभी भी मौजूद है। यह एक नई वास्तविकता है जिसे हम अब भी सामना करना और उसके साथ रहना सीख रहे हैं।’ जोकोविच ने कहा कि वो 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहेंगे और उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान संक्रमित होने वाले लोगों से माफी मांगी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER