देश / अब हरियाणा सरकार ने लगाया चीनी पटाखों पर प्रतिबंध, कहा- इने रखना एक संज्ञेय अपराध

Zoom News : Nov 03, 2020, 06:07 PM
हरियाणा सरकार ने चीनी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है। चीनी पटाखा रखना एक संज्ञेय अपराध माना जाएगा। जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार ने राज्य में आयातित पटाखों के अवैध और दंडनीय कब्जे और बिक्री की घोषणा की है। दिवाली त्योहार के मद्देनजर प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने यह निर्णय लिया है। एक अनुमान के मुताबिक हरियाणा में चीनी पटाखों का बड़े पैमाने पर कारोबार होता है। लोग दिवाली, गुरुपर्व, वैवाहिक कार्यक्रमों और अन्य अवसरों पर आतिशबाजी के लिए पटाखों का उपयोग करते हैं। पिछले कुछ सालों में बाजार में चीनी पटाखों की धूम रही है।

वर्तमान में, हरियाणा सरकार ने पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने चीनी पटाखों की बिक्री और भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को अलर्ट रहने और आयातित पटाखों की बिक्री के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

दिल्ली में पटाखों के खिलाफ अभियान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए इस बार दिवाली से पहले एक 'पटाखा विरोधी अभियान' तैयार किया जा रहा है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के अनुसार, केवल 'हरे' पटाखों को दिल्ली में उत्पादन, बिक्री और उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। गोपाल राय ने कहा कि दीपावली पर पटाखे जलाए जाने से दिल्ली की हवा प्रदूषित हो जाती है और लोगों के जीवन पर इसका गंभीर असर पड़ता है। दिल्ली सरकार 3 नवंबर से पटाखा विरोधी अभियान शुरू करेगी, जो बाद में जारी रहेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER