T20 World Cup 2022 / विदेशी लीगों में खेलते नजर आएंगे अब भारतीय खिलाड़ी? वर्ल्ड कप हार के बाद उठी ये बड़ी मांग

Zoom News : Nov 11, 2022, 05:44 PM
T20 World Cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही टीम इंडिया की आलोचना पूरी दुनिया में हो रही है। क्रिकेट फैंस तमाम तरह के रिएक्शन दे रहे हैं, वहीं कुछ बड़े दिग्गज क्रिकेटर्स ने भी जमकर अपनी भड़ास निकाली। इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भी भारत की हार के बाद बीसीसीआई को एक बड़ी राय दी है।

कुंबले का बड़ा बयान

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) युवा खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले 2024 टी20 विश्व कप से पहले अनुभव हासिल करने के लिए दुनियाभर में विभिन्न टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति दे। 2008 में आईपीएल की शुरुआत के बाद कई देशों ने अपनी घरेलू टी20 लीग शुरू की जिसमें ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल), पाकिस्तान प्रीमियर लीग (पीएसएल), कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) जैसे टूर्नामेंट शामिल हैं।

विदेशी लीगों में खेलने की नहीं है अनुमति

आईपीएल में दुनियाभर के खिलाड़ियों को भाग लेने की अनुमति होती है लेकिन बीसीसीआई किसी भी सक्रिय भारतीय क्रिकेटर को इन विदेशी लीग में भाग लेने की मंजूरी नहीं देता है। कुंबले ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि एक्सपोजर (वहां के हालात में खेलने का अनुभव) निश्चित रूप से मदद करता है। हमने इसे भारतीय क्रिकेट के विकास में मदद करते हुए देखा है। आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों के आने से भारतीय क्रिकेट को निश्चित रूप से मदद मिली है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर किसी युवा खिलाड़ी को विदेश भेजने से उसके खेल में सुधार होता है तो फिर हमें ऐसा करना चाहिए।’’ भारतीय टीम के इस पूर्व कोच ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास वह सब कुछ होना चाहिए जो आपके लिए 2024 के विश्व कप में जरूरी होगा। आपको विश्व कप के लिए अच्छे से तैयार रहना होगा।’’

इस विश्व कप में भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी थे जिसे ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं था वही दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बीबीएल में खेलने का अनुभव है। इसमें कप्तान जोस बटलर और सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार एलेक्स हेल्स भी शामिल हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER