देश / अब इस देश में टिड्डियों ने मचाया आतंक, PM मोदी ने संकट काल में ऐसे की मदद

Zee News : Jun 11, 2020, 10:38 AM
नई दिल्ली:  कोरोना वायरस (Coronavirus) के साथ दुनिया के कई देशों में टिड्डियों का कहर (Locusts Crisis) भी बना हुआ है। इस बीच टिड्डी संकट से निकलने के लिए भारत ने ईरान को मदद भेजी है। जानकारी के मुताबिक, भारत ने ईरान को टिड्डियों के संकट से निपटने में मदद के तौर पर मैलाथियान 96% ULV कीटनाशक 20,000 लीटर भेजा है। कीटनाशक की खेप ले जाने वाला 40 फीट का कंटेनर अगले सप्ताह चाबहार बंदरगाह पहुंचेगा।

तेहरान में भारतीय दूतावास के सूत्रों ने हमारे सहयोगी चैनल WION को बताया कि इंडियन मिशन, ईरान के कृषि मंत्रालय के तहत प्लांट प्रोटेक्शन ऑर्गनाइजेशन (पीपीओ) के संपर्क में रहा है। 

ईरान ने भारत की ओर से सहायता की इस पेशकश का गर्मजोशी से स्वागत किया है। जानकारी के मुताबिक, ईरान में हर साल टिड्डियों का आतंक होता है। इस साल पूरे ईरान के 10 प्रांतों में लगभग एक मिलियन हेक्टेयर जमीन पर टिड्डियों के घुसने की आशंका है।

दक्षिण पूर्व प्रांत सिस्तान और बलूचिस्तान, पाकिस्तान की सीमा और दक्षिणी होर्मोज़्गान प्रांत पश्चिम एशियाई क्षेत्र टिड्डियों से सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। आपको बता दें कि ईरान इस प्रकार के कीटनाशक का उत्पादन नहीं करता है और वह भारत और चीन से आयात पर ही निर्भर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER