देश / अब बिना इजाजत आप के बैंक अकाउंट से नहीं कटेगें पैसे, 1अक्टूबर से लागू होगा नया डेबिट पेमेंट सिस्टम, जानें

Zoom News : Sep 24, 2021, 11:34 AM
अगले महीने से ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव किया जाने वाला है। एक अक्टूबर से नया डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू हो जाएगा। इस नये डेबिट पेमेंट सिस्टम के लागू होने पर बैंक और फोन पे, पेटीएम जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को किस्त या बिल काटने के पहले खाताधारको से अनुमति लेनी होगी, ग्राहक की अनुमति के बाद ही वे ऐसा कर पाएंगे। इसके लिए विभिन्न वित्तीय संस्थाओ को अपने सिस्टम में ऐसा बदलाव करना होगा कि वह बिना अनुमति खातधारको का पैसा नहीं काट सकेंगे।

आप अपने मोबाइल के एप्लीकेशन का उपयोग करके कई तरह के बिल भरते होंगे, जिसमें मोबाइल रिचार्ज, पानी का बिल, बिजली का बिल सहित कई ऐसे बिल होंगे, जिनके लिए आप ऑटो डेबिट मोड चुनते हैं। इससे यह होता है कि तय तारीख को आपके खाता से अमाउंट कट जाता है। इस प्रक्रिया को ही ऑटो डेबिट मोड कहा जाता हैं और अब इसी सुविधा मे नया नियम लागू किया जाने वाला है।

5 हजार से ज्यादा के पेमेंट पर ओटीपी सिस्टम

इस सुविधा के तहत अब बैंक का काम पहले से अधिक बढ़ गया है। अब से भुगतान काटने से पहले बैंक को पेमेंट ड्यू डेट से 5 दिन पहले अपने ग्राहकों के मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन भेजना होगा। इस नोटिफिकेशन पर ग्राहक जब मंजूरी देंगे तभी आगे की प्रक्रिया होगी। 5 हजार से ज्यादा के पेमेंट पर ओटीपी सिस्टम लागू करना होगा जिसके बाद ही किसी भी खातधारक के अकाउंट से पैसा कटेगा।

इस नयी व्यवस्था से आप लाभान्वित हो, इसके लिए आपका मोबाइळ नंबर बैंक से अपडेट होना जरुरी है। आपके इसी अपडेटेड नंबर पर SMS के जरिए डेबिट का नोटिफिकेशन भेजा जायेगा। नया डेबिट सिस्टम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम या उन पर सेट किए गए ऑटो डेबिट पेमेंट पर ही लागू किए जाएंगे। यह नई व्यवस्था फ्रॉड को रोकने के उद्येश्य से लागू की जा रही है। ग्राहको की बराबर यह शिकायत रहती है कि बिना किसी जानकारी के उनके अकाउंट से पैसे काट लिये जाते हैं। ऐसे में फ्रॉड की काफी सम्भावना होती है, इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए नये नियम को लागू किया गया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER