Technical / अब महिला यूजर्स को इंस्टाग्राम पर नहीं होगी कोई परेशानी, इन दिशानिर्देशों को पढ़ें

Zoom News : Mar 06, 2021, 07:45 AM
नई दिल्ली। सोशल मीडिया सशक्त बना सकता है और हमारे सामने अनगिनत तरीके हैं जिसके माध्यम से महिलाएं इंस्टाग्राम (इंस्टाग्राम) पर रचनात्मक रूप से व्यक्त कर रही हैं। वे समर्थन के लिए एक आईकोसिस्टम का निर्माण कर रहे हैं और उनका जुनून भी जीवनशैली में बदल रहा है। पिछले साल, हमारे पास ऐसे कई उदाहरण हैं: हालांकि, नफरत भाषण में नकारात्मक टिप्पणियां, ट्रोलिंग और प्रत्यक्ष संदेश किसी के ऑनलाइन अनुभव से खराब हो सकते हैं।

ऐसी स्थिति में, इन 9 उपकरणों की मदद से, महिलाएं इंस्टाग्राम पर खुद को सुरक्षित रख सकती हैं।

निजी खाता: अपने खाते को एक निजी खाते में बदलना, आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आपके द्वारा पोस्ट की गई सामग्री कौन देख सकती है। निजी खाते के माध्यम से आप अवरुद्ध किए बिना अनुयायियों को हटा सकते हैं। एक निजी खाते की स्थिति में, कोई भी व्यक्ति आपकी सामग्री नहीं देख सकता है, जिसे उसने अनुमोदन नहीं किया है। इसके अतिरिक्त, आप अनुयायियों को हटा सकते हैं, आप चुन सकते हैं कि आपकी पोस्ट पर कौन टिप्पणी कर सकता है। इसके साथ-साथ, आप "गतिविधि की स्थिति दिखा सकते हैं", और इसके कारण आप अपने मित्र के बारे में नहीं जान पाएंगे।

टू-फैक्टर प्रमाणीकरण: आप अपने खाते के सुरक्षा स्तर को कारक के माध्यम से बढ़ा सकते हैं। इस सुविधा के कारण जब आप किसी अज्ञात डिवाइस के माध्यम से अपनी प्रोफ़ाइल में लॉग इन करते हैं, तो आपको एक एसएमएस सुरक्षा कोड की आवश्यकता होती है। यदि आपने दो-कारक स्वायत्त सक्रिय किया है तो आपको हर बार एक विशेष लॉगिन कोड दर्ज करना होगा या लॉग प्रयास की पुष्टि करनी होगी। इस वजह से, जब आप किसी अज्ञात डिवाइस के साथ लॉग इन करने का प्रयास करते हैं तो आपको पता चलेगा। टॉकर ऑटोमेटेशन को सक्रिय करने के कई तरीके हैं, जिनका उपयोग आप अपने इंस्टाग्राम खाते में कर सकते हैं। टू-फैक्टर ऑटोमोशन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, इनमें से एक का चयन करें: >> अपने मोबाइल फोन से संदेश भेजें (एसएमएस) कोड भेजें।

>> थर्ड पार्टी अथॉरिटी ऐप (जैसे डीयू मोबाइल या Google ओथिंटिकेटर) से लॉगिन कोड।

टू-फैक्टर ऑटेंटेशन का उपयोग करने के लिए आपको इनमें से एक का चयन करना होगा।

करीबी दोस्तों के साथ साझा करें अपनी कहानी: आप Instagram पर करीबी दोस्तों की एक सूची बना सकते हैं और अपनी कहानी उनके साथ साझा कर सकते हैं। आप इनमें से किसी को भी हटा सकते हैं या नए दोस्तों को जोड़ सकते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि ऐसा करने के दौरान, संबंधित व्यक्ति के पास ऐसी कोई सूचना नहीं होगी।

टिप्पणी फ़िल्टर करें: Instagram आपको नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि आप यह तय कर सकते हैं कि कौन सी टिप्पणी आक्रामक (आक्रामक) या डरावनी है। ऐप में कई निर्मित सुविधाएं हैं जो स्वचालित रूप से आक्रामक शब्दों और फ्राइज़ और डरावनी टिप्पणियों को हटा देती हैं। यदि आप भी चाहते हैं, तो आप शब्दों और इमोजी की एक सूची बना सकते हैं, जिसे आप अपने टिप्पणी अनुभाग में देखना नहीं चाहते हैं। इसके लिए, आपको पोस्ट के टिप्पणी नियंत्रण अनुभाग में 'फ़िल्टर' का उपयोग करना होगा।

टैग या हवेली कौन कर सकता है, इसे चुनें: टैग और गति का उपयोग करके, कोई डरता या लक्षित है। इसलिए, इंस्टाग्राम ने नया नियंत्रण लॉन्च किया है, जिसकी सहायता आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप टैग कर सकते हैं या उल्लेख कर सकते हैं। आप प्रत्येक व्यक्ति का विकल्प चुन सकते हैं, केवल वह व्यक्ति जिसे आप अनुसरण करते हैं या किसी भी व्यक्ति को आप करते हैं।

यदि आप अपनी पोस्ट नहीं दिखाना चाहते हैं, तो इसे अवरुद्ध करने में सुविधा प्रदान करें: यहां तक ​​कि यदि आपके पास अपना निजी खाता नहीं है, तो भी आप तय कर सकते हैं कि इंस्टाग्राम पर कौन देख सकता है और आपका अनुसरण कर सकता है। यह अवरुद्ध उपकरण की मदद से किया जा सकता है। किसी खाते को अवरुद्ध करने के लिए, खाता प्रोफ़ाइल पर जाएं और "उपयोगकर्ता को ब्लॉक करें 'पर क्लिक करें और फिर' ब्लॉक उपयोगकर्ता 'पर क्लिक करें।

प्रतिबंधित: आप सेटिंग में गोपनीयता टैब के माध्यम से किसी की टिप्पणी पर बाईं ओर स्वाइप करना बंद कर सकते हैं या आप इसे एक ऐसे प्रोफ़ाइल के साथ कर सकते हैं जिसे आप प्रतिबंधित करना चाहते हैं। एक बार प्रतिबंधित हो जाने पर, आपकी पोस्ट पर व्यक्ति द्वारा की गई एक टिप्पणी, जिसे आपने प्रतिबंधित किया है, केवल दिखाई देगा। आप 'सी टिप्पणी' टैप करके टिप्पणियां देख सकते हैं और इसे अस्वीकार कर सकते हैं या इसे हटा सकते हैं। आपको प्रतिबंधित खाते द्वारा की गई टिप्पणियों के बारे में कोई सूचना नहीं मिलेगी।

डीएम नियंत्रण के लिए आप जो संदेश कर सकते हैं वह कौन कर सकता है: जिनके पास निर्माता या व्यावसायिक खाता है, उनके पास कौन सा डीएम (प्रत्यक्ष संदेश) चुनने का विकल्प है।

किसी भी दुर्व्यवहार, डरावनी-धमकाने, उत्पीड़न या प्रतिलिपि की रिपोर्ट करें: यदि आप कुछ संदिग्ध या ऐसी पोस्ट देखते हैं जो आपको लगता है कि हम अपने दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं तो इसकी रिपोर्ट करें। कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल / खाते से बना पोस्ट, टिप्पणी, डीएम, जीवन, कहानियां, आईजीटीवी, और रीइल की सामग्री के बारे में रिपोर्ट कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER