IPL 2023 / अब जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकेंगे IPL, जरूरी नहीं की जियो की सिम हो

Zoom News : Mar 31, 2023, 06:05 PM
IPL 2023: आज से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) शुरू हो रही है। इस बार 4K क्वालिटी में IPL की फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग होगी। जियो सिनेमा IPL 2023 का ऑफिशियल लाइव-स्ट्रीमिंग पार्टनर है। अगर आप जियो यूजर नहीं है तो भी आप जियो सिनेमा पर IPL का मजा ले सकेंगे। इसके लिए बस आपके मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन होना होना चाहिए।

मोबाइल या लैपटॉप पर 2 तरीकों से देख सकेंगे मैच

अगर आप फ्री में IPL मैच देखना चाहते हैं इसके 2 तरीके हैं। पहला-आपको जियो सिनेमा ऐप डाउनलोड करना होगा। दूसरा-आप सीधे जियो सिनेमा की वेबसाइट पर जाकर मैच का मजा ले सकते है। एयरटेल, जियो, VI और BSNL समेत दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स भी सभी मैचों को मुफ्त में ऑनलाइन देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा।

स्टार स्पोर्ट्स चैनल्स पर भी देख सकेंगे मैच

IPL 2023 को TV पर ब्रॉडकास्ट करने राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। इसलिए टीवी पर इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के सभी मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल्स पर होगा। डिज्नी-स्टार आईपीएल के लिए आज भारत का पहला 4K टीवी चैनल भी लॉन्च कर दिया है। स्टार स्पोर्ट्स 4K में GT Vs CSK का लाइव ब्रॉडकास्ट अल्ट्रा हाई डेफिनिशन (4K) में होगा।

स्टार के फ्री चैनल्स पर भी ब्रॉडकास्ट होंगे कुछ मैच

जियो सिनेमा के IPL को मुफ्त बनाने के फैसले ने स्टार को अपने फ्री-टू-एयर (FTA) चैनल स्टार उत्सव पर प्लेऑफ समेत 12 प्रमुख मैचों को उपलब्ध कराने के लिए मजबूर किया है। ये ऐसे समय में किया जा रहा है जब भारत का पे-टीवी मार्केट सालाना 3% से गिर रहा है।

जियो सिनेमा पर 12 लैंग्वेज में कमेंट्री

IPL में इस बार स्टार स्पोर्ट्स पर हिंदी, इंग्लिश सहित 9 लैंग्वेज में और जियो सिनेमा पर 12 लैंग्वेज में कमेंट्री होगी। स्टार और जियो पर इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, मलयालम भाषाओं में कमेंट्री की जाएगी। जियो पर तीन अतिरिक्त भाषाओं पंजाबी, उड़िया और भोजपुरी में भी कमेंट्री होगी।

60% ऐड सेल्स पर कब्जा कर सकता है जियो

जियो सिनेमा ऐड सेल्स के मामले में डिज्नी स्टार पर हावी हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि वायकॉम18 के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म आईपीएल 2023 तक जनरेट टोटल ऐड रेवेन्यू का 60% ग्रैब कर सकता है। यह पहली बार है कि IPL को वायकॉम18 के ओटीटी प्लेटफॉर्म JioCinema पर स्ट्रीम किया जाएगा। इसने टूर्नामेंट के डिजिटल अधिकार 23,758 करोड़ रुपए में हासिल किए हैं।

मीडिया पार्टनर्स एशिया प्रोजेक्ट्स के अनुसार, स्टार इंडिया की आईपीएल 2023 ऐड सेल्स 200-220 मिलियन डॉलर के करीब होगी, जबकि जियोसिनेगा की ऐड सेल्स 330-350 मिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। ऐसा पहली बार होगा जब डिजिटल ऐड रेवेन्यू टीवी ऐड रेवेन्यू को पार कर जाएगा। स्टार ने IPL के 5 साल के टीवी राइट के लिए 23,575 करोड़ रुपए का पेमेंट किया है।

59 दिन में 74 मुकाबले होंगे

59 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे। लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी।

प्लेऑफ मुकाबलों की तारीखें तय नहीं

लीग स्टेज के मुकाबलों के बाद प्लेऑफ के 4 मुकाबले होंगे। पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी। IPL के 70 लीग स्टेज के मुकाबलों का शेड्यूल ही जारी हुआ है। प्लेऑफ का शेड्यूल जारी नहीं हुआ। लेकिन, 23 मई को क्वालिफायर-1 खेले जाने की उम्मीद है। 24 मई को एलिमिनेटर और 26 मई को क्वालिफायर-2 हो सकता है। 28 मई को फाइनल की तारीख तय हो चुकी है।

पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच क्वालिफायर-1 होगा। इसे जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। एलिमिनेटर में पॉइंट्स टेबल की तीसरे और चौथे नंबर की टीमें भिड़ेंगी। इसे जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में पहुंचेगी। एलिमिनेटर की विजेता और क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीमों के बीच क्वालिफायर-2 होगा। क्वालिफायर-2 जीतने वाली टीम 28 मई को क्वालिफायर-1 की विजेता से फाइनल मुकाबला खेलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER