नई दिल्ली / सऊदी के क्राउन प्रिंस से मिले एनएसए अजीत डोभाल, कश्मीर पर बातचीत की

Live Hindustan : Oct 02, 2019, 05:57 PM
नई दिल्ली. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर अजीत डोभाल ने दो शक्तिशाली खाड़ी देश यूएई और सऊदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान बुधवार को सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एनएसए अजीत डोभाल ने बुधवार को रियाद में सऊदी क्राउन प्रिंस से मुलाकात की। क्राउन प्रिंस ने यह बात जाहिर की कि वे जम्मू कश्मीर पर भारत के कदम और उसके नजरिए को समझता है।

एएनआई ने सूत्रों को हवाला से बताया कि अजीत डोभाल ने सऊदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ भी बैठक कर राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की।

पूरे मामले से वाकिफ आधिकारिक सूत्र हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया- “यह एक मौका है जिनमें नेताओं के बीच इस दौरे में क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा स्थिति पर विचारों को साझा किया जा सके।”

भारत का सऊदी अबर और संयुक्त अरब अमीरात के साथ खुफिया सूचना साझा करे समेत बेहतर करीबी संबंध है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का दौरा ऐसा वक्त पर हो रहा है जब कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सऊदी अरब का दौरा किया और कश्मीर के अंतरराष्ट्रीयकरण करने की पुरजोर कोशिशें की। अधिकारी ने बताया- “यह कोई ऐसा दौरा नहीं है जिसमें कोई एक एजेंडा तय हो।”

अधिकारियों ने बताया कि द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। इस चर्चा के दौरान जम्मू कश्मीर के मुद्दों पर भी बात हुई। करीब दो घंटे तक अजीत डोभाल के साथ बैठक के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस ने कहा कि वे जम्मू कश्मीर को लेकर भारत के दृष्टिकोण और उसके कदम को समझता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER