Coronavirus India / भारत में लगातार बढ़ रहा है कोरोना वायरस का नए स्ट्रेन, जानिए अब तक कितने केस आए

Zoom News : Jan 23, 2021, 09:04 PM
Coronavirus India: भारत में कोरोना वायरस के नए प्रकार से संक्रमितों का आंकड़ा 150 पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इन सभी संक्रमित व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा निर्दिष्ट स्वास्थ्य केंद्रों में अलग-अलग कमरों में पृथकवास में रखा गया है।

इन संक्रमितों के नजदीकी सम्पर्क में आये व्यक्तियों को भी पृथकवास में रखा गया है। साथ ही इन संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क में आये उनके सह-यात्रियों, पारिवारिक सदस्यों और अन्य लोगों का पता लगाने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि अन्य नमूनों का जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य चल रहा है।

स्थिति पर सावधानीपूर्वक निगरानी रखी जा रही है तथा राज्यों को निगरानी, जांच बढ़ाने तथा नमूनों को आईएनएसएसीओजी (इंडियन एसएआरएस-सीओवी-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम) प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए राज्यों को नियमित सलाह दी जा रही है। मंत्रालय ने कहा, ब्रिटेन में सामने आये कोविड-19 के नए प्रकार से संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या भारत में बढ़कर 150 हो गई है।

ब्रिटेन में सामने आये कोविड-19 के नये प्रकार पहले ही कई देशों में सामने आ चुके हैं। इन देशों में डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER