COVID-19 / ओडिशा के मुख्यमंत्री ने 9 ईसीएमओ मशीनों का उद्घाटन किया

Zoom News : Aug 27, 2021, 07:22 PM

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को सरकार द्वारा संचालित एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, कटक के भीतर 9 एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) मशीनों का उद्घाटन किया, जो गंभीर रूप से बीमार रोगियों के फेफड़ों या हृदय की मदद करती हैं और अंगों को ठीक होने देती हैं।


9 ईसीएमओ मशीनें जापानी भारत में सबसे बड़ी ईसीएमओ इकाई का प्रतिनिधित्व करती हैं। “ईसीएमओ महत्वपूर्ण COVID-19 रोगियों के लिए एक जीवन रक्षक कार्य करता है। ओडिशा के गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों को अब इस उपचार का लाभ उठाने के लिए घर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं होगी, ”श्री पटनायक ने कहा।


उन्होंने कहा, “उन इकाइयों को कार्य करने के लिए अत्यधिक प्रमाणित डॉक्टर और विशेषज्ञ लगे हुए थे। ईसीएमओ उपचार बहुत महंगा है लेकिन राज्य सरकार मूल्य से मुक्त होने के लिए उपचार करेगी। लोगों को अब इसकी कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी।"


"दूसरी लहर की याद बहुत दर्दनाक हो सकती है। हालांकि लॉकडाउन के नियमों में ढील दी गई थी, फिर भी जोखिम बना हुआ है। हमें तीसरी लहर को खड़ा करने के लिए सावधान रहना चाहिए, ”ओडिशा के सीएम ने कहा।


“विशेषज्ञों के अनुसार, तीसरी लहर के भीतर बच्चों के सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। बच्चों की सुरक्षा के लिए, हम यथासंभव सख्ती से COVID-19 सिफारिशों का पालन करना चाहते हैं। मैं सभी से मास्क पहनने, हाथ धोने और शारीरिक दूरी बनाए रखने का अनुरोध करता हूं, ”श्री पटनायक ने प्रोत्साहित किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER