Auto / Okinawa R30 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

Zoom News : Aug 22, 2020, 12:35 PM
इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ने भारत में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए नई ओकिनावा आर30 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 58,992 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है।

इसके अलावा ओकिनावा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस स्कूटर को 2000 रुपये की अग्रिम राशि के साथ बुक किया जा सकता है। ओकिनावा ने नई आर30 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लो-स्पीड कैटेगरी में पेश किया है।

जिसके चलते इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस स्कूटर में 1.25 किलोवॉट ऑवर की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिसे स्कूटर से डिटैच किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 60 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है।

इस बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब चार से पांच घंटों का समय लगता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस स्कूटर के साथ आने वाला माइक्रो चार्जर ऑटो कट फंक्शन के साथ आता है। इस ई-स्कूटर के डिजाइन की बात करें तो आर30 में एपरन-माउंटेड हेडलाइट का इस्तेमाल किया गया है।

इसके अलावा इस स्कूटर के अगले हिस्से में डुअल टोन फिनिश और एलॉय व्हील का इस्तेमाल किया गया है। ओकिनावा ने नई आर30 ई-स्कूटर को पांच कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। इन कलर ऑप्शन में ग्लॉसी रेड, मेटेलिक ऑरेंज, पर्ल व्हाइट, सी ग्रीन और सनराइज येलो शामिल हैं।

इस बाइक के हार्डवेयर की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अगले सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फोक्स और पिछले सस्पेंशन के लिए ट्विन रियर शॉक एबजॉर्बर का इस्तेमाल किया गया है। इसके दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक्स का इस्तेमाल किया गया है।

सुरक्षा के लिहाज से इस स्कूटर में ई-एबीएस (इलेक्ट्रॉनिक - असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम) का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी इसकी बैटरी पर तीन साल की वॉरंटी दे रही है। इसमें लगी 250-वॉट की बीएलडीसी इलेक्ट्रिक मोटर पर भी तीन साल या 30,000 किलोमीटर की वॉरंटी मिल रही है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER