UP News / CM योगी की मांग पर रेलवे ने अयोध्या जंक्शन का नाम बदल के 'अयोध्या धाम' किया

Zoom News : Dec 27, 2023, 09:30 PM
UP News: अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. अब इस रेलवे स्टेशन को अयोध्या धाम कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों अयोध्या दौरे पर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया था. इस दौरान उन्होंने अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम करने के लिए रेलवे अधिकारियों से बात की थी.

उत्तर प्रदेश सरकार की सांस्कृतिक नीति के तहत जिसमें शहरों, जगहों के नाम संस्कृति एवं परम्परा को ध्यान में रखते हुए बदले जा रहे हैं. इस लिस्ट में अब अयोध्या का नाम भी जुड़ने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या जंक्शन का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने रेलवे के उच्च अधिकारियों से जंक्शन का नाम बदलकर धाम करने की इच्छा जताई थी. आदेश के पालन को लेकर रेलवे में हलचल शुरू हो गई थी.

अयोध्या जंक्शन से बदलकर हुआ अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

बुधवार को अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया है. इस घोषणा से राम भक्तों में खुशी है. रेलवे विभाग की ओर से इसकी पुष्टि की गई है. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा है. कार्यक्रम में लाखों की संख्या में भक्तों का सैलाब राम नगरी अयोध्या में उमड़ेगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर यहां भव्य तैयारियां की जा रही हैं. कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम योगी शामिल होंगे.

पीएम के दौरे से पहले बदल गया रेलवे स्टेशन का नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या जंक्शन के पुनर्विकसित नए भवन का उद्घाटन करने और अयोध्या दिल्ली बंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आ रहे हैं.उनके दौरे से पहले अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया है. अयोध्या में पीएम काकार्यक्रम करीब आधे घंटे तक चल सकता है. पीएम के दौरे को लेकर रेलवे ने व्यापक तैयारियां की हैं.

अक्टूबर 2021 में सीएम योगी ने फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला किया था. उनकी ओर से इसका प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा गया था. फैजाबाद स्थित छावनी क्षेत्र में सैनिकों के सम्मान में कैंट शब्द जोड़ा गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER