USA / आज के दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को दिखी थी उड़नश्तरी, छिड़ गई थी नई बहस

Zee News : Sep 18, 2020, 09:26 AM
नई दिल्ली: आज 18 सितंबर है, इस दिन दुनिया में तमाम घटनाएं हुईं हैं, हो रही हैं और आगे भी होती रहेंगी, लेकिन कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं


सैमुअल जॉनसन का जन्मदिन

Father of Dictionary कहे जाने वाले Samuel Johnson का जन्म आज ही के दिन वर्ष 1709 में इंग्लैंड में हुआ था । उन्होंने 9 साल तक कड़ी मेहनत की, जिसके बाद वर्ष 1755 में Johnson's Dictionary का पहला Edition प्रकाशित हुआ। ये अंग्रेज़ी भाषा की सबसे आसान और आधुनिक Dictionary कही जाती है। हालांकि दुनिया की पहली डिक्शनरी सन 2300 ईसा पूर्व में सीरिया में तैयार की गई थी। उस डिक्शनरी को Cuneiform (क्यूनिफार्म) यानी कीलाक्षर लिपि में तैयार किया गया था। कीलाक्षर की गिनती मानव सभ्यता की सबसे पुरानी लेखन कला में होती है। इसमें कील के आकार के अक्षरों को मिट्टी पर अंकित करते थे।


जवानी में ही गिटारिस्ट जिमी हेंड्रिक्स का निधन

वर्ष 1970 में आज विश्वप्रसिद्ध Guitarist, Singer, और Songwriter "Jimi" Hendrix का निधन सिर्फ 27 साल की उम्र में हो गया था । Jimi Hendrix को Rock Music के इतिहास का सबसे शानदार Guitarist माना जाता है। अपने छोटे से Career में Hendrix ने सैकड़ों गाने गाए। उन्होंने 1967 के Monterey (मॉन्टेरे) Pop Festival और 1969 के Woodstock Festival में यादगार Performances दी थी।


जिमी कार्टर को दिखी थी 'उड़तश्तरी'

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Jimmy Carter ने आज ही के दिन वर्ष 1973 में ये दावा किया था कि उन्होंने एक UFO यानी Unidentified Flying Object देखा है। UFO को हिंदी में हम उड़नतश्तरी भी कहते हैं। Jimmy Carter के इस दावे से तमाम वैज्ञानिकों के बीच सनसनी फैल गई थी, और UFO's और Aliens को लेकर पूरी दुनिया में नई बहस शुरू हो गई थी। बाद में इस विषय पर फिल्में भी बनने लगीं। UFO को देखे जाने की कई घटनाएं सामने आई हैं, जो विज्ञान के लिए अभी भी रहस्य बनी हुई हैं। 


The New York Times की शुरुआत

वर्ष 1851 में आज ही के दिन अमेरिकी अखबार The New York Times का प्रकाशन शुरू हुआ था। शुरुआत में इस अखबार का नाम The New York Daily Times था, जिसे बदलकर 1857 में The New-York Times कर दिया गया। ये दुनिया का 18वां सबसे ज्यादा circulation वाला अखबार है। आपको ये जानकर खुशी होगी कि भारत में हिंदी के दो अखबार ऐसे हैं, जिनका सर्कुलेशन  The New York Times से करीब 10 गुना ज्यादा है। 

आज World Water Monitoring day है। इसकी शुरुआत वर्ष 2003 में इस मकसद से हुई थी कि लोगों को पानी की बर्बादी के खिलाफ जागरुक किया जा सके। पृथ्वी का 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से घिरा हुआ है, लेकिन यहां पीने लायक पानी सिर्फ़ 1 प्रतिशत ही बचा है। नीति आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 तक भारत के 21 शहरों में भूमिगत जल पूरी तरह खत्म हो जाएगा। इसके अलावा वर्ष 2030 तक भारत की 40 प्रतिशत आबादी को पीने लायक शुद्ध जल नहीं मिल पाएगा। इस समस्या के समाधान के लिए लोगों में जागरूकता बहुत जरूरी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER