IND vs PAK / बाबर आजम का एक फैसला पाकिस्तान पर पड़ सकता है भारी!

Zoom News : Sep 11, 2023, 12:30 PM
IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 में सुपर 4 का महामुकाबला खेला जा रहा है। वैसे तो मैच की तारीख 10 सितंबर थी, जिसका फैंस बेस​ब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन टीम इंडिया की बल्लेबाजी पूरी भी नहीं हो पाई थी कि इसी बीच बारिश आ गई और मैच दोबारा से शुरू नहीं हो पाया। बारिश की आशंका के बीच एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि इस मैच के लिए रिजर्व डे रखा जाएगा। अगर 10 को मैच पूरा नहीं हो पाया तो उसे 11 सितंबर को भी कराया जा सकता है। ऐसे में अब आज अगर मौसम साफ रहा और बारिश नहीं हुई तो बचा हुआ मैच आज वहीं से शुरू होगा, जहां पहले दिन रुका था। इस बीच पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का एक फैसला टीम पर भारी पड़ता हुआ सा नजर आ रहा है। चलिए उस बारे में बात करते हैं।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर किया पहले गेंदबाजी का फैसला 

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे एशिया कप के इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया, यानी टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए ​बुलाया गया। इससे पहले इसी एशिया कप में जब रोहित शर्मा ने टॉस जीता था तो उन्होंने पहले ​बैटिंग का निर्णय लिया था। तब पाकिस्तान की पेस बैटरी की तिकड़ी ने भारतीय टीम के टॉप आर्डर को बुरी तरह से ध्वस्त कर दिया था। शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हारिस राउफ ने भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और रोहित शर्मा, शुभमन गिल के अलावा विराट कोहली भी सस्ते में आउट होकर पवेलियन चले गए। इसके बाद मोर्चा संभाला ईशान किशन और हार्दिक पांड्या ने। इन्हीं की बदौलत भारतीय टीम एक सम्मनजनक स्कोर तक पहुंच पाई। हालांकि बारिश के कारण ये मैच धुल गया और पूरा नहीं हो पाया। 

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले ही ओवर से किए आक्रामक प्रहार 

एशिया कप में इस बार जब बाबर आजम ने टॉस जीता तो शायद उनके जेहन में वही पिछले मैच की यादें ताजा रही होंगी, इसलिए उन्होंने बिना कुछ सोचे समझे सीधे पहले गेंदबाजी का फैसला कर लिया। लेकिन इस बार मामला कुछ और ही निकला। इस बार कप्तान रोहित शर्मा ने शुरुआत से आक्रमण बोल दिया। शाहीन शाह अफरीदी के पहले ही ओवर में छक्का मारकर उन्होंने अपने इरादे साफ कर दिए थे। इसके बाद शुभमन गिल को जैसे ही मौका मिला, वे भी पीछे नहीं रहे और हाथ धोकर शाहीन के पीछे पड़ गए। इन दोनों ने पहले टीम का स्कोर 50 तक पहुंचाया और देखते ही देखते स्कोर 100 के पार पहुंच गया। इस बीच कुछ मौके बने, जहां भारतीय बल्लेबाज मुश्किल में फंसे और पाकिस्तान के पास मौका था कि वे वि​केट निकाल पाते, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। कुछ ही देर में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अपना अपना अर्धशक पूरा कर लिया। 

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पूरा किया अपना अर्धशतक, टीम इंडिया के लिए जोड़े 100 से ज्यादा रन 

इस मैच में टीम इंडिया का पहला स्कोर तक गिरा जब कुल स्कोर 121 तक पहुंच गया था। रोहित शर्मा 49 गेंद पर 56 रन बनाकर शादाब खान के शिकार बने। इसके बाद 52 बॉल पर 58 रन बनाकर शुभमन गिल को शाहीन शाह अफरीदी ने पवेलियन भेज दिया। उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 123 रन था। इसके बाद मोर्चा संभाला विराट कोहली और केएल राहुल ने। लेकिन अभी कुछ ही देर का मैच और हो पाया था कि बारिश आ गई और आखिर तक रुकी ही नहीं। इस तरह से देखें तो टीम इंडिया इस वक्त करीब छह के औसत से रन बना रही है। अगर ऐसा ही चला तो भारतीय टीम 300 के आसपास का स्कोर बना सकती है, जिसका पीछा करना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला कहीं पाकिस्तानी टीम पर भारी न पड़ जाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER