देश / तेल की बढ़ती कीमतों के चलते Uber Cab ने इतना बढ़ा दिया किराया

Zoom News : Apr 01, 2022, 09:50 PM
New Delhi : महंगे पेट्रोल-डीजल का असर अब देशभर में दिखने लगा है। ढुलाई महंगी होने से एक तरफ खाने-पीने का सामान महंगा हो रहा है वहीं कहीं आना जाना भी बजट के बाहर जा रहा है। ऐप बेस्ट कैब सर्विस कंपनी उबर ने मुंबई में 15 फीसदी किराया बढ़ा दिया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का असर ड्राइवर पर पड़ रहा है इसलिए 15 फीसदी किराया बढ़ाया जा रहा है। गौरतलब है कि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 116.72 रुपये तक पहुंच गई है जबकि डीजल 100.94 तक पहुंच गया है। 22 मार्च से अबतक देश में तेल की कीमतों में 6.40 रुपये की बढोतरी हो चुकी है। 

उबर इंडिया और साउथ एशिया के हेड ऑफ सेंट्रल ऑपरेशन नीतीश भूषण ने बयान जारी कर कहा कि उबर मुंबई में 15 फीसदी किराया बढ़ा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि तेल की बढ़ती कीमतों का असर कैब ड्राइवरों पर ना पड़े इसलिए ऐसा किया जा रहा है। हमें ड्राइवरों की तरफ से फीडबैक मिल रहा था कि तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से पुराने रेट पर कैब चलाना मुश्किल हो रहा है। उबर ने ये भी कहा कि कंपनी आने वाले कुछ हफ्तों में तेल की कीमतों पर नजर बनाए रखेगी और किराए को लेकर उसी अनुसार आगे फैसला करेगी।

गौरतलब है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। शुक्रवार 31 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसों की बढ़ोतरी हुई है। भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी से ज्यादा पेट्रोल-डीजल विदेश से आयात करता है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते पिछले दिनों अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों काफी तेजी से बढ़ी थी लेकिन अब अंतराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के नीचे पहुंच चुकी है। दूसरी तरफ भारत रूस से सस्ते दाम पर बड़ी मात्रा में कच्चा तेल खरीद रहा है। उम्मीद है आने वाले दिनों में जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से कुछ राहत मिलेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER