तालाबंदी की तैयारी / कोरोना से स्थिती हुई नियंत्रण के बाहर, इन देशो में फिर से पूरी पाबंदी के साथ लाकडॉन लगाने का आदेश

Zoom News : Oct 29, 2020, 03:27 PM
Delhi: दुनिया भर में हर दिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। यूरोप में, पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। स्थिति नियंत्रण से बाहर होते देख ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस सहित यूरोप के कई देश फिर से तालाबंदी की तैयारी में हैं। जर्मनी ने भी एक महीने के लिए फिर से रेस्तरां और बार बंद करने का आदेश जारी किया है।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रतिबंधों को सख्त करने के लिए जर्मनी के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की है। इसी समय, फ्रांस में एक दिन में 50 हजार से अधिक मामलों के बाद, राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन ने देश को संबोधित करते हुए कहा है कि उन्हें कोरोना के बारे में नए नियमों और प्रतिबंधों के लिए तैयार रहना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में यूरोप में 37 प्रतिशत कोरोना मामलों में वृद्धि हुई है। रिकॉर्ड 1.3 मिलियन नए मरीज यहां पहुंचे हैं। कहा जा रहा है कि यूरोप में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

ब्रिटेन में एक हफ्ते तक कोरोना वायरस के मामले बढ़े। जिसके बाद कई शहरों में सख्त तालाबंदी की घोषणा की गई है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वेल्स, ग्रेटर मैनचेस्टर, लिवरपूल सिटी, लंकाशायर, दक्षिण यॉर्कशायर और स्कॉटलैंड में तालाबंदी कर दी है। यहां लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सर्दी आते ही कोरोना संक्रमण भयावह रूप ले सकता है। जिसका असर अब यूरोप में दिखने लगा है। हाल ही में यूरोप में 2,05,809 नए कोरोना संक्रमण सामने आए थे। सबसे ज्यादा 45 हजार मामले फ्रांस से और 23 हजार ब्रिटेन से आए हैं। यूरोप में पिछले एक सप्ताह में, कोरोना मामलों में 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यूरोप के कई देशों में, दूसरी कोरोना लहर को देखते हुए नए प्रतिबंधों को लागू किया गया है। बेल्जियम ने सोमवार से लगभग एक महीने के लिए सभी बार - रेस्तरां को बंद करने का आदेश दिया है, जबकि इटली ने लोगों को घर से बाहर निकलने के लिए बाध्य किया है। छह बजे के बाद, बार और रेस्तरां यहां बंद हो जाएंगे।

फ्रांस की बात करें तो 9 प्रमुख शहरों में सुबह 9 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहता है। अनावश्यक निकास के लिए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने लोगों से घर पर रहने की अपील की। इसी समय, ब्रिटेन के कई शहरों में सख्त तालाबंदी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER