World News / चीन में मचा हाहाकार, फिर कहर बरपा रहा कोरोना, श्मशान में लंबी कतारें, क्रिसमस, न्यू ईयर पर आएगी और खतरनाक लहर

Zoom News : Dec 19, 2022, 09:37 AM
World News: चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। लोग इतने डर गए हैं कि कोरोना के खौफ के कारण घरों से बाहर ही नहीं निकल रहे हैं। जीरो कोविड पॉलिसी हटाने के बाद कोरोना का दंश चीन झेल रहा है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। कई शहर तो ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस हर नए दिन के साथ बढ़ रहे हैं। आलम यह है कि चीन में कई शहरों के अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट किट की कमी आ गई है। वहीं मरने वालों के आंकड़े तो पता नहीं चल पा रहे हैं, लेकिन श्मशान में लंबी कतारें लग रही हैं। एक्सपर्ट्स का तो यहां तक कहन है कि चीन को  आने वाले समय में एक नहीं तीन तीन लहरों से अलर्ट रहना होगा। पहला झटका तो सर्दियों में ही लगेगा। वहीं क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान केस और बढ़ सकते हैं। 

चीन के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ वू ज़ुन्यो ने चेतावनी दी है कि चीन में कोरोना की तीन लहर (वेव) आएंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पहला मौका क्रिसमस, दूसरा अवसर न्यू ईयर और तीसरा मौका लूनर न्यू ईयर के बाद होगा। क्योंकि लोग इन मौकों पर अपने घरों की ओर लौटते हैं, ऐसे में लापरवाही बरतने पर खतरा कई गुना बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीन लहरों में से पहली वेव इसी सर्दी में आएगी।

दरअसल, चीन की शी जिनपिंग सरकार ने कोविड को लेकर अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को देश में तमाम विरोधों के बाद खत्म कर दिया था। इसके बाद कोरोना के केसों में अप्रत्याशित तौर पर इजाफा हुआ है। जानकारी के मुताबिक चीन के उतर से लेकर दक्षिण तक फैले शहरों में कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा है।

दिसंबर से मार्च के बीच आएंगी कोरोना की वेव्स

दिसंबर के मध्य से जनवरी के मध्य तक चलेगी, जो कि बड़े पैमाने पर शहरों को प्रभावित करेगी। जबकि दूसरी लहर 2023 में जनवरी के अंत से फरवरी के मध्य तक शुरू होगी, उन्होंने कहा कि चीन में लूनर न्यू ईयर के चलते कोरोना के केस बढ़ सकते हैं। जबकि तीसरी लहर फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक चलेगी, क्योंकि लोग छुट्टी के बाद काम पर लौटेंगे।

तीन लहरें बढ़ा सकती हैं टेंशन, आज से कई स्कूल हो जाएंगे बंद

चीन के अधिकारियों ने कहा कि सोमवार से अधिकांश स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा। स्टूडेंट्स से कहा है कि वह घर से ही पढ़ाई करें। उधर, हांग्जो में अधिकांश स्कूलों से कहा गया है कि शीतकालीन सेमेस्टर जल्दी खत्म करें। साथ ही एजुकेशन अथॉरिटी ने कहा कि गुआंगझाओ में जिन स्कूलों में पहले से ही ऑनलाइन क्लास चल रही हैं, उन्हें इसी फॉरमेट में कक्षाओं का संचालन करना होगा। बीजिंग में चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के प्रमुख महामारी विज्ञानी वू ने कहा कि इस सर्दी में कोरोना का कहर चरम पर होगा और लगभग तीन महीनों तक तीन लहरों का सामना करना होगा।

चीन में खाने पीने की किल्लत, पार्सल सेवाएं बाधित

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना केसों की बात करें तो यहां कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने खलबली मचा दी है. यहां खानपान से लेकर पार्सल और डिलीवरी तक की सेवाएं बाधित हो चुकी हैं। हालात ये हैं कि 22 मिलियन की आबादी वाले शहर में अंतिम संस्कार के लिए भी श्मशान में लंबी लाइनें लग रही है। क्योंकि यहां काम करने वाले लोग भारी संख्या में कोविड पॉजिटिव पाए जाने की वजह से छुट्टी पर चले गए हैं।

श्मशान घाट पर लगी लंबी कतारें 

बीजिंग का सबसे बड़ा श्मशान बाबोशान है। यहां के हालात डराने वाले हैं। यहां पार्किंग के लिए भी जगह नहीं बची है। श्मशान में काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि अभी शव यात्रा के लिए बुकिंग करना मुश्किल है। इसलिए लोग अपने परिजनों या रिश्तेदारों के शव निजी वाहनों से ही ला रहे हैं। आलम ये है कि यहां श्मशान घाट से दिनभर धुआं उठता रहता है। श्मशान के ये हालात देखकर समझा जा सकता है कि कोरोना का कहर किस स्तर पर पहुंच चुका है। एजेंसी के मुताबिक चीन के उत्तर-पश्चिम में स्थित जियान शहर में सब-वे खाली दिखाई दे रहे हैं, जबकि देश के वाणिज्यिक केंद्र शंघाई में भी क्रिसमस और न्यू ईयर के बाद कोई खास चहल-पहल नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER