T20 World Cup / पाकिस्तान ने रचा इतिहास।भारत को T20 वर्ल्ड कप में पहली बार हराया

Zoom News : Oct 24, 2021, 11:05 PM
भारत-पाकिस्तान महा-मुकाबले में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान की टीम ने भारत को बुरी तरह से हरा दिया है। 152 के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए मैच को एकतरफा कर दिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान दोनों ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को कोई मौका ही नहीं दिया। शुरू से ही दोनों बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों पर हावी रहे। 

बाबर आजम ने 52 गेंदों पर नाबाद 68 और मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों पर नाबाद 79 रनों की पारी खेली। पाक टीम ने मुकाबला 13 गेंद पहले ही जीतकर अपने नाम किया।

भारत की पारी

शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को 0 पर आउट कर पाक को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। अफरीदी ने अगले ही ओवर में केएल राहुल (3) को आउट कर भारत को जोरदार झटका पहुंचाया। टीम इंडिया(India) को पहली बाउंड्री 18 गेंदों के बाद मिली, जब सूर्यकुमार यादव ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर छक्का लगाया। तीसरे विकेट के लिए कोहली और सूर्यकुमार यादव ने 21 गेंदों पर 25 रन जोड़कर पारी को संभाला। इस बीच हसन अली ने सूर्या (11) को आउट कर भारत(India) को एक और झटका दिया। पाकिस्तान(Pakistan) के खिलाफ कोहली हो जाते हैं विराट

ऋषभ पंत और विराट कोहली ने चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े। शानदार बैटिंग कर रहे पंत (39) को पवेलियन भेजने का काम शादाब खान ने किया। कप्तान कोहली ने एक छोर को संभालकर रखा और शानदार 57 रनों की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने (13) और हार्दिक पंड्या ने (11) रन बनाए।

  • T-20I में रोहित शर्मा 7वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • पावरप्ले तक भारत(India) का स्कोर 36/3 था।
  • मोहम्मद रिजवान ने टी-20 फॉर्मेट में अपने 100 कैच पूरे किए।
  • पारी के 12वें ओवर में ऋषभ पंत ने हसन अली के ओवर में एक हाथ से लगातार दो छक्के लगाए।
  • अंतिम 5 ओवर में टीम इंडिया ने 51 रन बनाए।
  • टी-20 WC में विराट कोहली बतौर कप्तान भारत के लिए फिफ्टी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
कोहली की लगातार तीसरी फिफ्टी

टी-20 WC में भारतीय कप्तान विराट कोहली का ये लगातार तीसरा 50+ स्कोर रहा। इससे पहले उन्होंने 2016 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 गेंदों पर नाबाद 82 और वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 47 गेंदों पर नाबाद 89 रन बनाए थे।

कौन अंदर-कौन बाहर

भारत(India) ने शानदार फॉर्म में चल रहे ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर और राहुल चाहर को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया है। यानी वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट की कमान संभालेंगे। वहीं, तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर होगी। विराट ने टॉस के बाद कहा कि- इस पिच पर रन बनाना मुश्किल होगा।

पाकिस्तान ने एक दिन पहले ही 12 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी थी। इनमें से हैदर अली को प्लेइंग-11 से बाहर रखा गया है। यानी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज दोनों यह मैच खेल रहे हैं।

दोनों टीमें-

IND- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती।

PAK- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रउफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER