Ind vs Pak / वर्ल्ड कप में हर बार भारत से हारा पाकिस्तान- रोहित कायम रखेंगे 31 साल का इतिहास!

Zoom News : Oct 14, 2023, 11:00 AM
Ind vs Pak: सज चुका है मैदान, तैयार हैं खिलाड़ी…अब बस इंतजार है उस पल का जब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉस के लिए उतरेंगे. वर्ल्ड कप में 8वीं बार भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होगी. अब तक के 7 मुकाबलों में टीम इंडिया पाकिस्तान पर भारी पड़ी है. भारतीय फैंस इस उम्मीद में होंगे कि ये स्कोर 8-0 हो तो पाकिस्तानी इस आस में होंगे में वर्ल्ड कप में भारत के सामने उनकी टीम का हार का सिलसिला टूटे. वर्ल्ड कप-2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला दोपहर 2 बजे शुरू होगा. टॉस 1.30 बजे होगा.

मैच से पहले रोहित ने क्या कहा?

पाकिस्तान के खिलाफ मैच का अलग तरह का दबाव होता है लेकिन रोहित का मानना है कि यह मैच भी अन्य मैच की तरह ही है. इस महामुकाबले की पूर्व संध्या पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस बात को लेकर सुनिश्चित नहीं थे कि शार्दुल ठाकुर को टीम में बनाए रखा जाए या उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन को लिया जाए. रोहित से प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि क्या इस विकेट पर वह तीन स्पिनर के साथ उतरेंगे.

उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मैं नहीं जानता. अगर बदलाव की जरूरत पड़ी तो हम करेंगे. हम इसके लिए तैयार रहेंगे. खिलाड़ियों को इस तरह के बदलाव के बारे में पहले ही बता दिया गया है. इसलिए मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ियों के साथ इसको लेकर कोई मसला है. भारतीय कप्तान ने कहा कि लेकिन अगर तीन स्पिनरों के साथ खेलने की जरूरत पड़ी तो हम तीन स्पिनर को खिलाएंगे.

क्या गिल खेलेंगे?

रोहित शर्मा ने कहा कि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल वापसी के लिए पूरी तरह तैयार हैं. वह मैच के लिए 99 प्रतिशत उपलब्ध हैं. गिल ने भी शुक्रवार को जमकर अभ्यास किया और वह अच्छी लय दिख रहे थे. उन्होंने नेट पर जिस तरह से गेंदबाजों का सामना किया उसे देखकर लग नहीं रहा था कि डेंगू होने के कारण वह पिछले रविवार को अस्पताल में भर्ती थे.

दोनों टीम जीत चुकी हैं दो मैच

भारत और पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप में अब तक दो मैच खेले हैं. दोनों ने अपने दोनों मैच जीते हैं. टीम इंडिया जहां ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को हराकर अहमदाबाद पहुंची है तो पाकिस्तान नीदरलैंड और बांग्लादेश को हराकर यहां आई है.

बारिश की क्या है भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को शहर और उत्तर गुजरात में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. भारतीय मौसम विभाग द्वारा साझा की गई नवीनतम मौसम जानकारी के अनुसार 14 और 15 अक्टूबर को उत्तर गुजरात के जिलों और अहमदाबाद में छुटपुट बारिश हो सकती है. अहमदाबाद के मौसम केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, गुजरात में अगले पांच दिन में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है लेकिन अहमदाबाद जिले में 14 अक्टूबर को छुटपुट बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा, आसमान में बादल छाए रहेंगे. अगले दिन अहमदाबाद और अन्य उत्तरी जिलों में बारिश हो सकती है जिसमें बानसकंठा, साबरकंठा और अरावली शामिल हैं.

1992 में शुरू हुआ था जीत का सिलसिला

भारत और पाकिस्तान में विश्व कप की जंग 1992 में शुरू हुई. भारत सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान से विश्व कप में पहली बार भिड़ा और 43 रन से विजेता बना. चार साल बाद फिर पाकिस्तान का सामना भारत से हुआ. इस मैच में भी पाकिस्तान हारा था.

विश्व कप 1999 में मैनचेस्टर में जब दोनों देशों का आमना-सामना हुआ तो एक अलग तरह की भावना थी. यह मुकाबला करगिल युद्ध की छाया में हो रहा था. भारतीय और पाकिस्तानी प्रशंसक जीत के अलावा किसी और चीज से संतुष्ट नहीं होने वाले थे. दोनों देश के खिलाड़ी उग्र राष्ट्रवादी भावना में नहीं बहे और क्रिकेट का एक अप्रत्याशित मुकाबला खेला.

विश्व कप 2003 आते-आते तेंदुलकर की प्रतिभा पूरी तरह निखर गई थी. मुंबई के इस बल्लेबाज ने सेंचुरियन में अकरम, शोएब अख्तर और यूनिस की पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी तिकड़ी के खिलाफ शानदार शॉट खेले. दोनों टीम 2007 विश्व में आमने-सामने नहीं आ पाईं और लीग चरण से ही बाहर हो गईं. भारत 2011 में विश्व कप की सह मेजबानी कर रहा था. मोहाली में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला था. तेंदुलकर अपने शीर्ष को पार कर चुके थे लेकिन उन्होंने एक बार फिर जानदार पारी खेलकर भारत की जीत की नींव रखी.

विश्व कप 2015 में पाकिस्तान को नए भारत का स्वाद चखना पड़ा. कोहली की 107 रन की शानदार पारी और शिखर धवन तथा सुरेश रैना के अर्द्धशतक से टीम इंडिया ने सात विकेट पर 300 रन बनाए. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए जिससे पाकिस्तान 224 रन पर ढेर हो गया.पाकिस्तान को 2019 में रोहित के तूफानी तेवरों का सामना करना पड़ा जिन्होंने 113 गेंद में 140 रन की पारी खेली। कोहली (77) और लोकेश राहुल (57) ने भी अर्धशतक जड़े.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER