Armenia and Azerbaijan Battle / पाकिस्तान ने किया आर्मीनिया के खिलाफ अजरबैजान खुलकर समर्थन, चला टर्की.. लेकिन भारत अब...

Zoom News : Oct 22, 2020, 08:06 AM
पाकिस्तान अर्मेनिया-अजरबैजान लड़ाई में तुर्की के रास्ते पर भी चल रहा है। पाकिस्तान ने मंगलवार को अजरबैजान का खुलकर समर्थन किया है। हालांकि, पाकिस्तान और तुर्की दोनों ने अज़रबैजान को सैन्य सहायता की बात को खारिज कर दिया है। आपको बता दें कि संघर्ष विराम को लेकर अज़रबैजान और आर्मेनिया के बीच समझौते के बावजूद संघर्ष जारी है। नागोर्नो-करबाख क्षेत्र पर अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच युद्ध हुआ। नागोर्नो-करबाख आधिकारिक रूप से अजरबैजान का हिस्सा है, लेकिन यहां कब्ज़ा आर्मेनिया का है। इस क्षेत्र में अर्मेनियाई मूल के अधिक लोग हैं। अजरबैजान मुस्लिम बहुल देश है, जबकि आर्मेनिया ईसाई बहुल है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि उनका देश अजरबैजान की क्षेत्रीय एकजुटता को बनाए रखने के पक्ष में है। तुर्की ने यह भी कहा है कि अर्मेनिया के अजरबैजान के कब्जे वाले क्षेत्र में लौटने तक शांति वार्ता का कोई मतलब नहीं है। रिपोर्टों में कहा गया है कि तुर्की अजरबैजान को मदद करने के लिए सीरियाई लड़ाकों को भेज रहा है।

जबकि पाकिस्तान अजरबैजान के साथ मजबूती से खड़ा है, भारत ने अब तक इस मामले में तटस्थ रुख अपनाया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, भारत अजरबैजान-अर्मेनिया के बीच की स्थिति को लेकर चिंतित है। इससे क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम दोनों पक्षों से एक-दूसरे के प्रति शत्रुता समाप्त करने और संयम बरतने की अपील करते हैं। दोनों देश सीमा पर शांति स्थापित करने के लिए हर संभव कदम उठाते हैं।

भारत सरकार के उदासीन रवैये के बावजूद, भारतीय सोशल मीडिया पर आर्मेनिया के समर्थन में हैं। पाकिस्तान और तुर्की का अजरबैजान में समर्थन भी भारतीयों के इस रवैये का एक कारण है। पाकिस्तान लंबे समय से भारत के लिए समस्याएं पैदा कर रहा है। तुर्की कश्मीर मुद्दे पर भी पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है, इसलिए भारत के साथ उसके संबंधों में दरार आ रही है। कश्मीर मुद्दे पर अज़रबैजान का रुख भी भारत विरोधी रहा है।

एक यूजर ने लिखा, भारत के अर्मेनिया और अजरबैजान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं, हालांकि, अर्मेनिया कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करता रहा है और अर्मेनिया के पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंध नहीं हैं। यदि पाकिस्तान और तुर्की किसी भी देश के खिलाफ हैं, तो वह देश अपनी जगह पर सही होगा। भारत को बिना शर्त आर्मेनिया का समर्थन करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER