PAK vs NZ / ‘कुदरत के निजाम’ से जीता पाकिस्तान, बारिश में धुला मैच- न्यूजीलैंड की लगातार चौथी हार

Zoom News : Nov 04, 2023, 08:16 PM
PAK vs NZ: हर बार की तरह एक बार फिर मुश्किल हालात में फंसकर पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पूरी जान लगाकर वापसी की उम्मीद जगा दी है. वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस में बने रहने की कोशिश में जुटी पाकिस्तान ने एक अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को 21 रन (डकवर्थ-लुइस नियम) से हरा दिया. इस तरह उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को थोड़ी और ताकत मिली है, जबकि लगातार चौथी हार के बावजूद न्यूजीलैंड अभी भी रेस में बनी हुई है. पाकिस्तान की इस अहम जीत में फखर जमां और कुदरत के निजाम की बड़ी भूमिका रही, जिन्होंने मिलकर 401 रन बनाने के बावजूद न्यूजीलैंड से ये मैच छीन लिया.

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को लेकर पहले से ही दो बातों की गारंटी दी जा रही थी- पहला, जमकर रनों की बरसात होगी और दूसरा, बीच-बीच में आसमान से भी बरसात होगी. दोनों ही बातें सच साबित हुई. मैच में सिर्फ 75 ओवरों का ही खेल हो सका लेकिन इसमें ही 601 रन बन गए. दोनों टीमों के लिए ये मैच अहम था लेकिन पाकिस्तान के लिए ज्यादा जरूरी था और वर्ल्ड कप के इतिहास में पिछले कई मौकों की तरह जब पाकिस्तानी टीम के लिए सब खत्म नजर आ रहा था, उस वक्त ही उसने सबसे खतरनाक खेल दिखाया.

इस वर्ल्ड कप के स्टार साबित हो रहे न्यूजीलैंड के युवा ऑलराउंडर रचिन रविंद्र का बल्ला एक बार फिर गरजा. अपना पहला ही वर्ल्ड कप खेल रहे बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में तीसरा शतक जमाते हुए टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने की बुनियाद तैयार की. रचिन को अच्छा साथ मिला कप्तान केन विलियमसन का, जो चोट के बाद वापसी कर रहे थे. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी हुई. रविंद्र तो शतक बनाने में सफल रहे लेकिन कप्तान विलियमसन सिर्फ 5 रन से चूक गए. मोहम्मद वसीम जूनियर ने रचिन और इफ्तिखार अहमद ने विलियमसन को आउट किया.

इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भी कीवी बल्लेबाजों का हमला जारी रहा और अगले 14 ओवरों में उन्होंने 140 रन जोड़कर टीम को 401 रन तक पहुंचाया. साउथ अफ्रीका के बाद न्यूजीलैंड ही इस वर्ल्ड कप में 400 का आंकड़ा पार कर सकी. उसके लिए डैरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सैंटनर ने तेजी से रन बटोरे. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद वसीम ही सबसे असरदार गेंदबाज साबित हुए, जबकि शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ जैसे सीनियर पेसरों की सबसे ज्यादा पिटाई हुई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER