IND vs PAK / कोहली की 'विराट' पारी की आगे पाकिस्तान के टिके घुटने, अंतिम बॉल पर भारत 4 विकेट से जीता

Zoom News : Oct 23, 2022, 05:33 PM
IND vs PAK: मेलबर्न में खेले गए महामुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया. भारत की इस जीत के हीरो रहे विराट कोहली. किंग कोहली ने सिर्फ 53 गेंदों में नाबाद 82 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को लगभग हारी हुई बाज़ी जिता दी. बता दें कि पाकिस्तान ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 8 विकेट पर 159 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने अंतिम गेंद पर लक्ष्य का पीछा कर लिया.

टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और भारत का महामुकाबला आखिरी गेंद तक रोमांच से भरपूर रहा। 160 रन का पीछा कर रही इंडिया एक वक्त 31 पर 4 विकेट खोकर संक में थी। फिर क्रीज पर आए कोहली और हार्दिक ने 78 गेंदों पर 113 रन की साझेदारी की। आखिरी मौके पर हार्दिक आउट हो गए, लेकिन चेज मास्टर कोहली जमे रहे।

आखिरी ओवर में जब भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, तब कोहली ने कमाल दिखलाया। स्पिनर नवाज की नो बॉल पर सिक्स जड़ा। इसके बाद फ्री हिट पर बोल्ड हुए तो 3 रन दौड़ लिए। 2 रन चाहिए थे तो दिनेश कार्तिक आउट हो गए। अश्विन आए तो नवाज ने वाइड फेंक दी। इसके बाद अश्विन ने एक रन बनाकर जिता दिया।

भारत के ओपनर्स फ्लॉप, सूर्या भी नहीं चले..

2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनर्स केएल राहुल और रोहित शर्मा फ्लॉप रहे। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने राहुल को 4 रन पर पैवेलिनय भेजा। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 0 रन पर आउट होने वाले कप्तान रोहित शर्मा भी फ्लॉप रहे। वे 4 रन बनाकर हारिस रउफ का शिकार हुए।

सूर्या कुमार यादव से टीम इंडिया को बहुत उम्मीद थी। उनको अच्छी शुरुआत भी मिली, लेकिन 10 बॉल में 15 रन बनाने के बाद वह हारिस रउफ की बॉल पर आउट हो गए। रउफ ने मिडिल स्‍टंप पर बैक ऑफ लेंथ बॉल डाली। सूर्या स्लिप के ऊपर से अपर कट लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद में गति इतनी थी कि बल्‍ले को चूमती हुई गेंद विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के ग्लव्स में चली गई।

पाकिस्तान को इफ्तिकार-मसूद ने संभाला

पाकिस्तान की ओर से इफ्तिकार अहमद ने 51 रन की पारी खेली। शान मसूद ने भी 52 रन बनाए। इन्हीं दोनों ने ओपनर्स को जल्दी खो चुकी पाकिस्तानी टीम को संभाला। 50 रन की साझेदारी भी की। इफ्तिकार को भाग्य का साथ भी मिला था। शमी की गेंद पर उनका एक मुश्किल कैच अश्विन से छूट गया था। पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, आसिफ अली, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रउफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER