Delhi Airport / इंडिगो की फ्लाइट में पैसेंजर ने पायलट को पीटा- उड़ान में देरी से था नाराज

Zoom News : Jan 15, 2024, 11:21 AM
Delhi Airport: दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. घने कोहरे की वजह से कई फ्लाइट्स देरी से चल रही हैं. इस बीच इंडिगो की एक फ्लाइट में ऐसा नजारा देखने को मिला, जिसकी कोई उम्मीद भी नहीं कर सकता था. फ्लाइट में देरी होने की वजह से यात्री का पारा चढ़ गया और उसने पायलट को मुक्का जड़ दिया, जिसके बाद फ्लाइट में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. मामला दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है.

बताया गया है कि इंडिगो की फ्लाइट में देरी से तंग यात्री ने पायलट को मुक्का मारा है. धुंध की वजह से फ्लाइट लेट हो रही थी, लेकिन यात्रियों को सही जानकारी नहीं दी जा रही थी. इस मामले की शिकायत आईजीआई पुलिस से की गई है. आईजीआई पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि हम आरोपियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, विमानन सुरक्षा एजेंसी ने वायरल वीडियो के संबंध में जांच शुरू कर दी है.दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ये घटना रविवार शाम 7 बजे की है. फ्लाइट दिल्ली से गोवा जा रही थी.

वायरल वीडियो में देखा गया है कि फ्लाइट में सवार एक यात्री ने विमान के पायलट के साथ उस समय मारपीट की जब वह फ्लाइट की देरी के संबंध में घोषणा कर रहा था. मारपीट का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है. पीले रंग की हुडी पहने एक यात्री अचानक आखिरी पंक्ति से भागा और पायलट को मुक्का मार दिया. वीडियो में दावा किया गया है कि इंडिगो की फ्लाइट 13 घंटे लेट थी.

एक्स पर एक यूजर ने वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘पायलट या केबिन क्रू को देरी से क्या लेना-देना है? वे बस अपना काम कर रहे थे. इस आदमी को गिरफ्तार करें, और उसे नो-फ्लाई लिस्ट में डाल दें. उसकी तस्वीर प्रकाशित करें ताकि लोगों को सार्वजनिक रूप से उसके बुरे स्वभाव के बारे में पता चले.’

कोहरे के कारण 110 फ्लाइट्स हुईं लेट

फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट Flightradar24 के मुताबिक, यह घटना दिल्ली हवाई अड्डे पर कई फ्लाइट्स के देरी से उड़ान भरने की बीच हुई है. आज 110 फ्लाइट्स में लेट हुई हैं और 79 फ्लाइट्स रद्द कर दिया गया है. औसत देरी 50 मिनट तक पहुंच गई. लगातार फ्लाइट्स के डिले होने की वजह से यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है. उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.

लोग बोले- नो फ्लाई लिस्ट में डाल दें

पायलट के साथ मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर्स ने बदसलूकी करने वाले पैंसेजर को नो-फ्लाई सूची में डालने को कहा। यूजर ने लिखा कि पायलट या केबिन क्रू को देरी से क्या लेना-देना है? वे बस अपना काम कर रहे थे। इस आदमी को गिरफ्तार करें और उसे नो-फ्लाई लिस्ट में डाल दें। उसकी फोटो पब्लिश करें ताकि लोगों को सार्वजनिक रूप से उसके बुरे स्वभाव के बारे में पता चले।

कांग्रेस नेता बोले- एयरलाइन का गैर-जिम्मेदाराना रवैया, मंत्री-मीडिया सब खामोश

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने X पर लिखा- सोशल मीडिया उन नाराज यात्रियों की शिकायतों से भरा पड़ा है, जो घंटों तक विमानों, एयरपोर्ट और यहां तक कि एयरोब्रिज के अंदर फंसे हुए हैं। अत्यधिक देरी, खराब कस्टमर सर्विस और एयरलाइंस की गैर-जिम्मेदारी यात्रियों को परेशान कर रही है। वे सिर्फ असहाय होकर @DGCAIndia और उड्डयन मंत्री को टैग कर रहे है, लेकिन मंत्री, मंत्रालय और मीडिया ने चुप्पी साध रखी है। अगर कांग्रेस सरकार में होती तो इस स्थिति में 24x7 नॉन-स्टॉप मीडिया कवरेज होती।

पहले कोहरे, फिर पायलट की अदला-बदली के चलते डिले हुई फ्लाइट

जानकारी के मुताबिक इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E-2175 को सुबह 7.40 बजे दिल्ली से गोवा के लिए उड़ान भरनी थी। दिल्ली में घने कोहरे की वजह से उड़ान में लगातार देरी होती रही। सुबह से दोपहर तक फ्लाइट में देरी का शेड्यूल अनाउंस होता रहा।

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स में यही भी कहा गया कि फ्लाइट में कुछ देरी पायलट की अदला-बदली के चलते भी हुई। दरअसल उड़ानों में फ्लाइट्स ड्यूटी टाइम लिमिटेशंस (FDTL) का नियम लागू होता है, यानी एक तय वक्त के बाद पायलटों को फ्लाइट उड़ाने की इजाजत नहीं होती।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER