Paytm Payments Bank / रद्द होगा Paytm Bank का लाइसेंस- RBI कर सकता है बड़ा फैसला?

Zoom News : Feb 02, 2024, 11:00 PM
Paytm Payments Bank: नए जमाने के उद्योगपति विजय शेखर शर्मा पर और भी बड़ी गाज गिरने की संभावना है. हाल ही में बैंकिंग सेक्टर के रेग्युलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने उनके पेटीएम पेमेंट्स बैंक की लगभग सभी सर्विस को बैन कर दिया है. अब खबर है कि केंद्रीय बैंक उनके पेमेंट बैंकिंग लाइसेंस को रद्द कर सकता है. अगर ऐसा हुआ तो पेटीएम अभी पेमेंट्स बैंक के तौर पर जो काम करती है, वो आगे नहीं कर पाएगी.

एक खबर के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक पेटीएम के पेमेंट्स बैंक लाइसेंस को खत्म करने पर विचार कर रहा है. केंद्रीय बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ये कार्रवाई 29 फरवरी 2024 के बाद कर सकता है. आरबीआई ने आम लोगों को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपने पैसे निकालने के लिए 29 फरवरी तक का ही समय दिया है.

पेटीएम ने की हैं गंभीर गड़बड़ियां

सूत्रों के हवाले से दी गई खबर में बताया गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नियमों के उल्लंघन में गंभीर गड़बड़ियां की हैं. इसकी वजह से आरबीआई और सख्त कदम उठाने पर विचार कर रहा है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों के डॉक्यूमेंट्स का गलत इस्तेमाल किया है. ट्रांजेक्शंस को लेकर केंद्रीय बैंक को समय पर सूचना नहीं दी है और रेग्युलेटरी नियमों का भी उल्लंघन किया है.

मिलेगा पेटीएम को एक आखिरी मौका

उम्मीद की जा रही है कि आरबीआई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लाइसेंस को रद्द करने के फैसले से पीछे भी हट सकता है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपनी बात रखने का एक आखिरी मौका दिया जा सकता है, जिसमें उसे सुधार करने के लिए कहा जा सकता है. आरबीआई ने अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. वह पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जवाब और रिप्रेंजेटेशन के बाद ही इस पर कोई फैसला ले सकता है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस इसलिए हुई बैन

आरबीआई ने फिलहाल पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सर्विस को बैन किया है, जबकि पेटीएम पर मिलने वाली यूपीआई ट्रांजेक्शन, बैंक ट्रांसफर और मोबाइल रिचार्ज जैसी सर्विस को चालू रखा है. केंद्रीय बैंक के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाने की वजह नियमों की अनदेखी तो है ही. साथ ही उसके बार-बार कहने पर भी अपना आईटी ऑडिट नहीं कराना भी इसकी बड़ी वजह बताई जा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER