Paytm Payments Bank / RBI की पाबंदी का Paytm के सीईओ ने निकाला तोड़, अब करेंगे ये काम

Zoom News : Feb 02, 2024, 07:00 AM
Paytm Payments Bank: दिग्गज इंडियन फिनटेक कंपनी Paytm इस समय भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लगाए बैन का सामना कर रही है. नियमों के उल्लंघन और अनुपालन से जुड़े मामले के कारण RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPB) पर 29 फरवरी 2024 से कई तरह की सर्विस देने पर रोक लगा दी है. इस मामले में कंपनी के फाउंडर और मैनेजिंग डायेक्टर (MD) विजय शेखर शर्मा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पेटीएम आदेश का अनुपालन करने के लिए कदम उठा रहा है और यह दूसरे बैंक के साथ काम करेगा.

विजय ने साफ किया है कि RBI के बैन के बाद पेटीएम, पेटीएम पेमेंट्स बैंक से साथ मिलकर काम नहीं करेगा. इसके उलट कंपनी दूसरे बैंकों के साथ काम करती नजर आएगी.

गुरुवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए पत्रकारों से बात करते हुए पेटीएम फाउंडर ने कहा कि वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) और पेटीएम पहले से ही नोडल अकाउंट्स को दूसरे बैंकों में शिफ्ट करने का काम कर रही है.

Paytm फाउंडर ने दिया ये बयान

विजय ने कहा कहा कि RBI द्वारा हमें (Paytm) अलग से कोई डिटेल्स नहीं भेजी गई हैं. उन्होंने कहा कि पेटीएम इसे केवल एक स्पीड बंप मानता है. मगर हम बैंकों की पार्टनरशिप में विश्वास करते हैं और हम अगले कुछ दिनों में इसे देख पाएंगे.

इक्विटी और इंश्योरेंस का क्या होगा?

इवेंट में बोलते हुए प्रेसिडेंट और COO भावेश गुप्ता ने कहा कि कंपनी कई अन्य पार्टनर्स के साथ काम कर रही है. इक्विटी और इंश्योरेंस एरिया की बात करें तो उन्होंने बताया कि RBI के फैसले का इस पर असर नहीं होगा क्योंकि दोनों स्वतंत्र रूप से काम करते हैं.

PPB के नोडल अकाउंट्स हुए बंद

इससे पहले मंगलवार को आरबीआई ने पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नोडल अकाउंट्स बंद कर दिए थे. इसने पीपीबी को फंड ट्रांसफर, भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट समेत UPI सर्विस जैसी सेवाओं को प्रदान करने से रोक दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER