देश / पिछले साल पायलट की गलती से केरल में क्रैश हुआ था एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान: एएआईबी

Zoom News : Sep 12, 2021, 03:13 PM
नई दिल्ली: विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने पिछले साल अगस्त में कोझीकोड हवाईअड्डे पर हुई विमान दुर्घटना की जांच रिपोर्ट शनिवार को जारी की। इस दुर्घटना में कम से कम 20 लोगों की मौत हुई थी और कई अन्य घायल हुए थे।

257 पन्नों की रिपोर्ट कहती है कि पायलट की ओर से मानक संचानल प्रक्रिया (एसओपी) का पालन नहीं करना संभावित कारण हो सकता है। साथ ही सिस्टम फेल्योर की भूमिका की अनदेखी नहीं की जा सकती है।

पिछले साल 7 अगस्त को एयर इंडिया एक्सप्रेस का बी737-800 विमान केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर दुर्घटना का शिकार हो गया था। विमान दुबई से आ रहा था और कोझीकोड हवाई अड्डे पर रनवे से बाहर निकल गया था और फिर इसके टुकड़े टुकड़े हो गए थे। इस विमान में 190 लोग सवार थे और दोनो पायलटों समेत कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी तथा कई अन्य घायल हो गए थे।

दुर्घटना के लगभग साल भर बाद जारी रिपोर्ट कहती है, "दुर्घटना का संभावित कारण पीएफ (पायलट फ्लाइंग) द्वारा एसओपी का पालन नहीं करना था" रिपोर्ट के मुताबिक, पायलट ने अस्थिर दृष्टिकोण जारी रखा और विमान को उतराने वाले जोन से आगे उतारा, आधे रनवे पर उतारा, बावजूद इसके पायलट मॉनिटरिंग (पीएम) ने विमान को उड़ाने ('गो अराउंड) को कहा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER