देश / वाहनों के हॉर्न के लिए तबला, हारमोनियम जैसे वाद्य यंत्रों की आवाज़ अनिवार्य करेंगे: गडकरी

Zoom News : Oct 05, 2021, 03:52 PM
Nitin Gadkari on Vehicles Horn: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वह ऐसा कानून लाने की योजना बना रहे हैं जिसमें गाड़ियों के हॉर्न में सिर्फ इंडियन म्यूजिक का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि वह एम्बुलेंस और पुलिस वाहनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सायरन का भी अध्ययन कर रहे हैं, इसकी जगह ऑल इंडिया रेडियो पर बजाए जाने वाले मधुर धुन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नासिक में राजमार्ग उद्घाटन समारोह में गडकरी ने कहा कि उन्होंने लाल बत्ती बंद कर दी है. अब मैं इन सायरन को भी खत्म करना चाहता हूं. एम्बुलेंस और पुलिस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सायरन का अध्ययन किया जा रहा है.

नितिन गडकरी ने कहा कि आकाशवाणी की आवाज सुखद एहसास देती है. मैं उस धुन को एंबुलेंस के लिए इस्तेमाल करने की सोच रहा हूं ताकि लोगों को अच्छा लगे. मौजूदा सायरन काफी परेशान करने वाला है. खासकर मंत्रियों के गुजरने के दौरान सायरन का इस्तेमाल किया जाता है. इससे कानों को भी नुकसान पहुंचता है.

उन्होंने कहा, ''मैं इसका अध्ययन कर रहा हूं और जल्द ही एक कानून बनाने की योजना बना रहा हूं कि सभी वाहनों के हॉर्न में भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों से तैयार किया गया हो. ताकि सुनने में अच्छा लगे. बांसुरी, तबला, वायलिन, माउथ ऑर्गन, हारमोनियम की आवाज का इस्तेमाल किया जा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER