देश / पीएम किसान योजना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा बयान, जानिए क्या कहा?

Zoom News : Feb 26, 2021, 08:01 AM
नई दिल्ली | PM मोदी ने कोयंबटूर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहााा कि PM-KISAN योजना को कल दो साल पूरे हुए। इस योजना से 11 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है। कई वर्षों से, भारत के किसानों ने MSP वृद्धि की मांग की। बता दें इसके तहत मोदी सरकार देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है। 

वहीं भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा बैरकपुर पश्चिम बंगाल में परिवर्तन यात्रा में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि 10 करोड़ किसानों को 12,000 रुपये की 2-2 किस्ते मिल चुकी है। 7वीं किस्त दी जा रही है, लेकिन बंगाल की जनता को वंचित रखा गया है। मई महीने में ममता जी को आराम देना और भाजपा को काम देना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि बंगाल में भी मिलेगी। आइए जानें योजना शुरू होने से लकर अब तक इसमें किए गए 5 बड़े बदलाव को, जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी..

आधार कार्ड अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा उठाने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी आपका आधार है। बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। 

जोत की सीमा खत्म

योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी। अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे। अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो  pmkisan.nic.in  पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

स्टेटस जानने की सुविधा

सरकार ने एक और बड़ा बदलाव किया कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना का लाभ

पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है। पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है।  केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन मिलता है। वहीं  पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER