देश / संबोधन के दौरान गर्म हो गए पीएम मोदी, कहा- अधीर रंजन जी अब बहुत ज्यादा हो रहा है

Zoom News : Feb 10, 2021, 05:12 PM
Delhi: पीएम मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान उठाए गए मुद्दों पर जवाब दे रहे हैं। इससे पहले, राज्यसभा में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर निशाना साधा था। पीएम मोदी लोकसभा पहुंच चुके हैं। संसद में पीएम मोदी ने कहा कि इस सदन में 15 घंटे से अधिक समय तक चर्चा हुई। रात में 12-12 बजे तक इस पर चर्चा हुई। मैं सभी को धन्यवाद देता हूं, विशेषकर महिला सांसदों को धन्यवाद देना चाहता हूं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत आजादी के 75 वें वर्ष पर दस्तक दे रहा है। स्वतंत्रता का 75 वां वर्ष प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व का विषय है। हमें सामाजिक व्यवस्था में, देश के किसी भी कोने में होना चाहिए। हम सभी ने मिलकर स्वतंत्रता के इस त्योहार से एक नई प्रेरणा प्राप्त की और जब 2047 देश आजादी के 100 साल पूरे कर रहे हैं, तो यह इस परिसर का काम है कि हम अपने देश के लिए एक संकल्प करें।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अंग्रेज कहते थे कि भारत कई देशों का एक द्वीप है और इसे कोई भी कर सकता है। लेकिन आज, 75 वर्षों की यात्रा में, हम दुनिया के लिए आशा की एक किरण के रूप में खड़े हैं।

उन्होंने आगे कहा कि भारत ने जिस तरह से कोरोना के दौरान खुद को संभाला और दुनिया को बनाए रखने में मदद की वह एक तरह से एक महत्वपूर्ण मोड़ है। जिस भावना के बारे में हम बड़े हुए हैं वह निरमाया है, भारत ने इसे कोरोना युग में दिखाया है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पोस्ट कोरोना के बाद, दुनिया में एक नए रिश्ते का माहौल आकार लेगा। ऐसी स्थिति में, भारत एक कोने में नहीं रह सकता है। हमें एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभरना होगा। भारत को मजबूत होना है और एकमात्र रास्ता आत्मनिर्भर भारत है।

चर्चा के दौरान, पीएम मोदी ने कोरोना से देश के लोगों को जीत के लिए जिम्मेदार ठहराया, साथ ही डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और स्वच्छता कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की।

पीएम मोदी ने संसद में कहा कि असली मापदंड तब है जब संकट हो। कई देशों ने लोगों को पैसे दिए ताकि वे मदद कर सकें। पैसों के ढेर के बाद भी देश लोगों तक नहीं पहुंच सका। लेकिन यह भारत है, जो 8 महीने के लिए 75 करोड़ भारतीयों को कोरोना अवधि में राशन प्रदान कर सकता है। यह भारत है जिसने इस अवधि के दौरान जन धन, आधार और मोबाइल के माध्यम से लोगों को 2 लाख करोड़ रुपये दिए हैं। और दुर्भाग्य देखिए कि इस आधार, मोबाइल और जन-धन खाते ने इतनी बारीकी से काम किया लेकिन कभी-कभी लोग आश्चर्य करते हैं कि आधार को रोकने के लिए कौन लोग अदालत गए, जो सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे खटखटा रहे थे।

पीएम मोदी ने कहा कि इस अवधि के दौरान भी हमने सुधार की प्रक्रिया जारी रखी और हम इस इरादे के साथ गए कि हमें भारत जैसी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ कठोर कदम उठाने होंगे। और इसी का नतीजा है कि आज रिकॉर्ड बिक्री हो रही है, चाहे ट्रैक्टर हो या वाहन, जीएसटी रिकॉर्ड जमा हो रहे हैं। ये सभी आंकड़े हमारी अर्थव्यवस्था को हवा दे रहे हैं। यह दिखा रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था उभर रही है। दुनिया के लोगों ने अनुमान लगाया है कि दोहरे अंकों में वृद्धि होगी। मुझे उम्मीद है कि इस संकट के बाद भी देश विपरीत परिस्थितियों में भी प्रगति करेगा।

कृषि कानूनों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि इस कृषि काल में तीन कृषि कानून भी लाए गए थे। कृषि सुधारों की यह श्रृंखला बहुत महत्वपूर्ण है और हमने वर्षों तक अपने कृषि क्षेत्र में महसूस किए गए दबावों को दूर किया है। यहां चर्चा, विशेष रूप से कांग्रेस के सहयोगियों ने, कानून के रंग के बारे में बहुत चर्चा की, कि यह अच्छा है कि काला सफेद है, इसकी सामग्री पर चर्चा करना बेहतर होगा, ताकि देश के इरादे पर चर्चा करना अच्छा हो, ताकि किसान सही मुकाम तक पहुंच सके।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधने के साथ ही कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी समेत कई कांग्रेस नेताओं ने हंगामा खड़ा कर दिया। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की और कहा कि काले कानून को वापस लिया जाना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि यह घर भी है और यह सरकार आंदोलन करने वाले सभी किसान भाइयों का सम्मान और सम्मान भी करती है। इसीलिए सरकार के वरिष्ठ मंत्री लगातार बात कर रहे थे जब यह आंदोलन पंजाब में था और बाद में भी हुआ। इस बीच, विरोध लगातार बना रहा। संबोधन के बीच, पीएम मोदी विपक्ष की लगातार बात से नाराज हो गए और कहा कि अधीर रंजन जी अधिक हो रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER