PM Modi US Visit / व्हाइट हाउस में पीएम मोदी ने किया ODI क्रिकेट वर्ल्ड कप का जिक्र, देखें क्या बोले PM

Zoom News : Jun 23, 2023, 08:15 AM
PM Modi US Visit: भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। इस टूर्नामेंट के लिए आठ टीमें पहले से ही मेन राउंड में क्वालीफाई कर चुकी हैं। वहीं दो बचे हुए स्थानों के लिए अन्य 10 टीमों के बीच क्वालीफायर राउंड खेला जा रहा है। इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने गुरुवार रात व्हाइट हाउस में स्पीच दी और इस दौरान उन्होंने भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने अपनी स्पीच के दौरान अमेरिका की क्रिकेट टीम को शुभकामनाएं दीं।

क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने अपनी स्पीच के दौरान कहा कि, अमेरिका में अब बेसबॉल के अलावा क्रिकेट की भी प्रतिष्ठा बढ़ने लगी है। इस साल भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जाना है। उसके लिए अमेरिका की टीम क्वालीफाई करने का पूरा प्रयास कर रही है। तो टीम को हमारी तरफ से सफलता के लिए शुभकामनाएं। पीएम मोदी के राजनीतिक भाषण के बीच खेल का जिक्र होने से व्हाइट हाउस के इस समारोह में मौजूद सभी लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर में क्या है यूएस का हाल?

दरअसल पीएम मोदी ने तो अमेरिका की क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन की शुभकामनाएं दे डालीं लेकिन जिम्बाब्वे में जारी टूर्नामेंट में उधर टीम का बुरा हाल है। आपको बता दें कि अमेरिका की टीम को ग्रुप ए में वेस्टइंडीज, नेपाल, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे के साथ रखा गया था। इस राउंड में प्रत्येक टीम को हर टीम से एक-एक मैच खेलना है। ऐसे में अमेरिका अपने शुरुआती तीनों मैच हार गई है। वेस्टइंडीज, नेपाल और नीदरलैंड से हार झेलने के बाद उसकी वर्ल्ड कप के मेन राउंड में जाने की उम्मीदें लगभग धुल गई हैं। 

अगर क्वालीफिकेशन राउंड की बात करें तो 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। लीग राउंड के बाद दोनों ग्रुप की टॉप तीन टीमें सुपर 6 में खेलेंगी और फिर वहां से कोई दो टीमें मेन राउंड में जगह बनाएंगी। फिलहाल ग्रुप ए में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे अपने शुरुआती दोनों-दोनों मैच जीतकर टॉप पर हैं। तो नीदरलैंड एक जीत और एक हार के साथ तीसरे स्थान पर है। उधर ग्रुप बी में ओमान अपने दोनों शुरुआती मैच जीतकर टॉप पर है। तो श्रीलंका और स्कॉटलैंड ने एक-एक मैच खेला है और जीत के बाद यह टीमें क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं। 9 जुलाई को क्वालीफायर टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER