Chandrayaan 3 Mission / ISRO कमांड सेंटर में वैज्ञानिकों से मिले PM मोदी- चंद्रयान-3 की सफलता पर दी बधाई

Zoom News : Aug 26, 2023, 08:11 AM
Chandrayaan 3 Mission: ब्रिक्स सम्मेलन और ग्रीस दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीधे बेंगलुरु पहुंचे. पीएम मोदी ने इसरो के कमांड सेंटर पहुंचकर चंद्रयान 3 मिशन के वैज्ञानिकों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो चीफ एससोमनाथ समेत सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी. इसरो चीफ ने मून मिशन के बारे में पीएम मोदी को जानकारी दी और उनके साथ फोटो भी खिंचवाया.

इसरो वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज आपके बीच आकर एक अलग तरह की खुशी महसूस कर रहा हूं. ऐसी खुशी बहुत कम मिलती है. तन मन खुशियों से भरा हुआ है. उन्होंने कहा कि मन में इसरो कमांड सेंटर आने की बेसब्री थी. भारत में आते ही जल्द से जल्द आपका दर्शन करना चाहता था. मैं आप सभी को सैल्यूट करना चाहता था.

पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता पर देश को गर्व है. वैज्ञानिकों का जूनून प्रेरणादायक है. इस दौरान उन्होंने नारा दिया- जय जवान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान.पीएम ने कहा कि मैंने इसरो वैज्ञानिकों से कहा था कि मैं जब बेंगलुरु आऊंगा तो मैं आपसे मिलने जरूर आऊंगा. मेरा मन आपके पास आने के लिए बहुत उत्सुक है. देशवासी अभी भी चंद्रयान की सफलता के पल को उसी उत्साह और उसी उमंग के साथ जीते नज़र आ रहे हैं. इसरो की इस उपलब्धि का जिक्र पूरी दुनिया में हो रहा है. भाषण के बाद पीएम मोदी ने एक छोटा रोड शो भी किया.

पीएम ने फोन पर दी थी ISRO चीफ को बधाई

चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग के बाद पीएम मोदी ने वहीं से तिरंगा लहराकर इसरो के वैज्ञानिकों को धन्यवाद किया था. इसके साथ ही उन्होंने इसरो चीफ एस सोमनाथ और उनकी पूरी टीम को फोन कर बधाई दी थी. वहीं आज पीएम मोदी फेस टू फेस उन सभी वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे, जिन्होंने भारत का सिर दुनिया में ऊंचा किया है.

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी भारत के महत्वाकांक्षी मानवरहित चंद्र मिशन में शामिल वैज्ञानिकों की टीम को संबोधित भी करेंगे. इसके अलावा इसरो के भविष्य के प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे. ग्रीस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चांद पर तिरंगा फहराकर भारत ने दुनिया को अपनी क्षमता दिखाई.

ग्रीस में क्या बोले PM मोदी?

चांद की सतह पर चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग का जिक्र करते हुए कहा कि हर व्यक्ति जश्न के समय अपने परिवार के सदस्यों के बीच रहना चाहता है. मैं अब अपने परिवार के सदस्यों के बीच हूं. उन्होंने कहा कि भारत को इस सफलता के लिए दुनियाभर से बधाई मिल रही है. सब जगह भारतीयों को बधाई संदेश मिल रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत चांद के दक्षिण ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया है.

दिल्ली में होगा PM मोदी का भव्य स्वागत

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात कर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. सुबह करीब 11.30 बजे पीएम मोदी पालम एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा. पीएम को रिसीव करने के लिए 10 हजार से भी ज्यादा दिल्ली बीजेपी कार्यकर्ता एयरपोर्ट पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए पालम एयरपोर्ट के पास चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के पोस्टर लगाए गए हैं.

23 अगस्त को भारत ने रचा था इतिहास

भारत ने 23 अगस्त को चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग कराकर इतिहास रचा था. शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रयान-3 चांद की सतह पर उतरा था. दुनियाभर के देशों ने भारत को इस बड़ी उपलब्धि के लिए बधाई दी. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने वाला पहला देश बन गया. वहीं, भारत चांद पर पहुंचने वाला चौथा देश बन गया है. इससे पहले अमेरिका, चीन और रूस (सोवियत संघ) भी चांद पर पहुंच चुका है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER