विश्व / ब्रिक्स शिखर सम्मेलन | आतंकवाद के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था को हुआ 1,000 अरब डॉलर का नुकसान: पीएम मोदी

News18 : Nov 15, 2019, 07:58 AM

ब्रासीलिया | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) के स्वागत भाषण में आतंकवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि इस समस्या के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। ब्रासीलिया के ऐतिहासिक इतामराती पैलेस में ब्रिक्स पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद विकास, शांति और समृद्धि के लिये सबसे बड़ा खतरा है। इस मौके पर ब्राजील (Brazil), चीन (China), रूस (Russia) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के राष्ट्रपति मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘कुछ अनुमानों के अनुसार आतंकवाद के कारण विकासशील देशों की आर्थिक वृद्धि 1.5 प्रतिशत प्रभावित हुई है। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था 1,000 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।’’

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के बीच 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन गुरुवार को प्रारंभ हुआ। ब्रासीलिया सम्मेलन में व्यापार, निवेश और आतंकवाद निरोधी उपायों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद के द्वारा फैलाया भ्रम, टेरर फंडिंग, ड्रग ट्रैफिकिंग और अप्रत्यक्ष रूप से हो रहे संगठित अपराधों के चलते व्यापार और व्यवसायों का बहुत नुकसान हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे मित्र देश ब्राज़ील की इस सुंदर राजधानी में 11वें ब्रिक्स समिट के लिए आकर बहुत खुशी हुई। मैं भव्य स्वागत और समिट की बेहतरीन व्यवस्था के लिए मेरे मित्र राष्ट्रपति बोल्सोनारो को मैं हार्दिक धन्यवाद देता हूं।