देश / पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कहा- मैं तमिल नहीं सीख पाया ये सबसे बड़ी कमी

Zoom News : Feb 28, 2021, 11:47 AM
Delhi: अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में, पीएम मोदी ने कहा कि कल माघ पूर्णिमा का त्योहार था, माघ का महीना विशेष रूप से नदियों, तालाबों और जल निकायों से जुड़ा माना जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे धर्मग्रंथों में कहा गया है, "माघे निमग्न: नमकीन सुशीत, विकोमातपा: त्रिदिवम प्राणति, अर्थात माघ माह के दौरान किसी भी पवित्र जलाशय में स्नान करना पवित्र माना जाता है। दुनिया के हर समाज में नदी से जुड़ी एक परंपरा है। नदी तट पर कई सभ्यताएँ भी विकसित हुई हैं। क्योंकि हमारी संस्कृति हजारों साल पुरानी है, इसलिए, इसका विस्तार यहां अधिक होता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में ऐसा कोई दिन नहीं होगा जब देश के किसी कोने में जल उत्सव न हो। माघ के दिन, लोग अपने घरों और परिवारों को छोड़कर पूरे महीने नदियों के किनारे कल्पवास करते हैं। इस बार हरिद्वार में भी कुंभ का आयोजन हो रहा है। जल हमारे लिए जीवन के साथ-साथ विश्वास भी है और यह विकास की एक धारा भी है।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि पानी एक तरह से पारस से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। कहा जाता है कि पारस के स्पर्श से लोहा सोने में परिवर्तित हो जाता है। इसी तरह, जीवन के लिए पानी का स्पर्श आवश्यक है, यह विकास के लिए आवश्यक है।

पानी के संरक्षण की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम से पहले हमें जल संरक्षण के लिए प्रयास शुरू कर देना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि सुजीत जी ने पश्चिम बंगाल के 'उत्तर दिनाजपुर' से पानी के संकट को हल करने के लिए बहुत अच्छा संदेश भेजा है। उन्होंने कहा कि यह सच है कि चूंकि सामूहिक उपहार है, इसलिए सामूहिक जिम्मेदारी है। सुजीत जी बिलकुल सही कह रहे हैं। नदी, तालाब, झील, बारिश या भूजल, ये सभी के लिए हैं।

संत रविदास का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब भी माघ के महीने और उसके आध्यात्मिक सामाजिक महत्व के बारे में चर्चा होती है, यह चर्चा बिना नाम के पूरी नहीं होती है और यह नाम संत रविदास का है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भी संत रविदास जी के शब्द, उनका ज्ञान, हमारा मार्गदर्शन करते हैं। संत रविदास की जीवनी बताते हुए उन्होंने कहा कि

संत रविदास ने कहा था कि हम सभी एक ही मिट्टी के बर्तन हैं, हम सभी ने एक दूसरे को गढ़ा है। पीएम ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं संत रविदास जी की जन्मस्थली वाराणसी से जुड़ा हुआ हूं। मैंने संत रविदास जी के जीवन की आध्यात्मिक ऊँचाई और उनकी तीर्थ यात्रा की ऊर्जा का अनुभव किया है।

पीएम ने कहा कि हमारे युवाओं को संत रविदास जी से एक और बात सीखनी चाहिए। युवाओं को किसी भी काम को करने के लिए, पुराने तरीकों से खुद को बांधना नहीं चाहिए। आप, अपना जीवन स्वयं तय करें। मैं ऐसा इसलिए कहता हूं क्योंकि कई बार हमारे युवा एक निरंतर सोच के दबाव में वह काम नहीं कर पाते हैं, जो वे वास्तव में करना पसंद करते हैं।

इसलिए, आपको कभी भी सोचने और नया करने में संकोच नहीं करना चाहिए। अपने तरीके भी बनाएं और अपने लक्ष्य भी निर्धारित करें। अगर आपकी बुद्धि, आपका आत्मविश्वास मजबूत है, तो आपको दुनिया की किसी भी चीज से डरने की जरूरत नहीं है।

पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कहा, कभी-कभी बहुत छोटा और सरल सवाल भी दिमाग को हिला देता है। ये प्रश्न लंबे नहीं हैं, बहुत सामान्य हैं, फिर भी वे हमें सोचते हैं। पीएम ने कहा कि कुछ दिनों पहले हैदराबाद की अपर्णा जी ने मुझसे भी इसी तरह का सवाल पूछा था, उन्होंने पूछा कि आप इतने सालों से पीएम हैं, सीएम रहे हैं, क्या आपको लगता है कि कुछ कमी है।

पीएम मोदी ने कहा कि यह सवाल जितना आसान था उतना ही कठिन था, मैंने इस पर विचार किया और खुद को बताया कि मेरी एक कमी यह थी कि मैं तमिल सीखने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं कर सकता था, दुनिया की सबसे पुरानी भाषा, मैं तमिल नहीं हूं। सीखने में सक्षम था यह एक ऐसी सुंदर भाषा है, जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। कई लोगों ने मुझे तमिल साहित्य की गुणवत्ता और उसमें लिखी कविताओं की गहराई के बारे में बहुत कुछ बताया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER