देश / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात में नए संसद भवन के निर्माण स्थल का किया दौरा

Zoom News : Sep 27, 2021, 08:00 AM
नई दिल्ली: अमेरिका से लौटने के कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देर शाम नए संसद भवन के निर्माण का जायजा लेने पहुंच गए। उन्‍होंने वहां चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। नए संसद भवन का निर्माण अगले साल पूरा होने की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी ने निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और इसमें लगे लोगों से बातचीत की।

रात करीब 8.45 बजे पीएम मोदी राजधानी में नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर अचानक पहुंच गए। उन्होंने साइट पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का खुद निरीक्षण किया। यह गौर करने वाली बात है कि रविवार को ही वह चार दिवसीय अमेरिकी दौरे से भारत वापस लौटे हैं।

यह इमारत सेंट्रल विस्टा परियोजना का हिस्सा है जिसे विपक्ष की आलोचना का शिकार होना पड़ा है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, 2022 में संसद का शीतकालीन सत्र नए भवन में होगा। संसद के नए भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्गफुट होगा।

इसमें एक भव्य ‘कॉन्स्टीट्यूशन हॉल’ होगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को संजोया जाएगा। इसके अलावा सांसदों के लिए लाउंज, पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन के कक्ष और पार्किंग के लिए स्थान होगा। नई इमारत में लोकसभा में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी जबकि राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER