देश / 2001 संसद हमले में शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों को पीएम व गृह मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

Zoom News : Dec 13, 2021, 01:45 PM
Parliament Attack 20 Year: संसद भवन पर हमले की आज 20वीं बरसी है. आज से 20 साल पहले यानी 13 दिसंबर 2001 को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर यानी संसद भवन पर आंतकियों द्वारा हमला किया गया था. इस हमले के दौरान किए गए अंधाधुंध फायरिंग में कईं जवान शहीद हो गए और उन्हें आज भी याद किया जाता है. 

वहीं साल 2001 में हुए पार्लियामेंट हमले की 20वीं बरसी के मौके पर प्रधानमंत्री, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कईं नेताओं ने शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने शहीदों को प्रेरणा बताते हुए कहा, " मैं उन सभी सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जो 2001 में संसद हमले के दौरान कर्तव्य के दौरान शहीद हुए थे. राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और सर्वोच्च बलिदान हर नागरिक को प्रेरित करता है."

गृहमंत्री ने कहा, "भारतीय लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन पर हुए कायरतापूर्ण आतंकी हमले में राष्ट्र के गौरव की रक्षा हेतु अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुर सुरक्षाबलों के साहस व शौर्य को कोटिशः नमन करता हूँ."  वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "2001 में संसद भवन पर हमले के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को मेरी श्रद्धांजलि. राष्ट्र उनके साहस और कर्तव्य के प्रति सर्वोच्च बलिदान के लिए आभारी रहेगा. " 

रामनाथ कोविंद ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, " मैं उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने 2001 में आज ही के दिन एक नृशंस आतंकवादी हमले के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की, संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी. उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए राष्ट्र सदैव उनका आभारी रहेगा. 

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया शहीदों को याद

वहीं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी शहीदों को याद करते हुए कहा, "13 दिसंबर 2001 को हमारे पराक्रमी जवानों ने आतंक का मुंहतोड़ जवाब देते हुए देश की संसद पर हुए कायरतापूर्ण हमले को विफल कर दिया था. उनके साहस, शौर्य और समर्पण का ये देश सदैव ऋणी रहेगा. मातृभूमि की सेवा में अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले सभी जवानों को नमन."

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी शहीदों को याद करते हुए कू एप पर कहा, "13 दिसंबर 2001 को संसद भवन पर हुए आतंकी हमले में अपने प्राणों की आहुति देकर लोकतंत्र के मंदिर की रक्षा करने वाले अमर शहीदों को नमन." 

9 लोगों की हुई थी मौत

बता दें कि 20 साल पहले लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए- मोहम्मद आतंकवादी संगठन के आतंकवादियों ने पार्लियामें पर हमला करते हुए धड़ल्ले से गोलियां चलाई थी. इस गोलीबारी में 9 लोगों की मौत हो गई. हालांकि सुरक्षाबलों की कार्रवाई में कई आतंकवादी भी मारे गए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER