Business News / 'पीएम सूर्य घर योजना' गांव-गांव पहुंच रही, आप उठा सकते हैं ऐसे फायदा

Vikrant Shekhawat : May 31, 2024, 08:20 AM
Business News: 13 फरवरी 2024 को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने देश को बताया था कि 75 हजार करोड़ रुपए सरकार खर्च करने जा रही है, जिसका लक्ष्य 1 करोड़ घरों को फ्री बिजली का लाभ देना है. अब यह योजना गांव में पहुंच चुकी है. लोगों को इसके लाभ मिलने भी शुरू हो गए हैं. अभी लोकसभा चुनाव चल रहा है, इसलिए सोलर प्लांट के कनेक्शन अभी आवंटित नहीं किए जा रहे हैं, लेकिन जैसे ही नई सरकार बनेगी. कनेक्शन मिलने शुरू हो जाएंगे. ऐसे में आइए पूरा प्रोसेस समझते हैं कि कैसे आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

बता दें कि इस योजना के तहत फ्री बिजली की तय सीमा 300 यूनिट की गई थी. जिसके तहत सरकार ने इसके फायदे गिनाए थे, पीएम मोदी ने हाल ही में एक रैली में जनता को संबोधित करते हुए कहा था कि अभी तक पीएम सूर्य घर स्कीम के तहत 1 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं.

क्या है सरकार का प्लान?

पीएम-सूर्य घर योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक स्कीम है, जिसके तहत 1 करोड़ घरों के छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है, जिससे मुफ्त बिजली की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. अगर आप इस योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं तो सरकार लाभार्थियों को अलग-अलग कैटेगरी में 78,000 रुपए तक की सब्सिडी प्रदान करेगी. इसका मकसद यह है कि लोग सोलर पैनल की स्थापना कर सकें और अपनी ऊर्जा की जरूरतों को पूरा कर सकें. इससे आम जनता को सालाना 18 हजार रुपए की बचत होगी और सरकार के ग्रीन एनर्जी का सपना जल्द पूरा हो जाएगा.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

  • सबसे पहले पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद अपना स्टेट चुनें. इलेक्ट्रीसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करें.
  • उसके बाद इलेक्ट्रीसिटी कंज्यूमर नंबर डालें. अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डालें. पोर्टल में दिए गए डायरेक्शन का पाजने करें.
  • कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें. फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें.
  • डिस्कॉम से फिजिबिलिटी अप्रूवल का वेट करें. एक बार जब आपको फिजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट लगवाए.
  • एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट की डिटेल डिपॉजिट करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें.
  • नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम द्वारा इंस्पेक्शन के बाद, वे पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट तैयार करेंगे.
  • एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगी. पोर्टल के माध्यम से बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसल चेक डिपॉजिट करें. आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER