देश / पीएम मोदी 20 अक्टूबर को यूपी में कुशीनगर इंटरनैशनल एयरपोर्ट का करेंगे लोकार्पण

Zoom News : Oct 18, 2021, 09:13 AM
Kushinagar Airport Inauguration: उत्तर प्रदेश के लोगों को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर यानी आगामी बुधवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को तैयारियों की समीक्षा ने की थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया था कि इस एयरपोर्ट से पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट कोलंबो श्रीलंका से आएगी. 

बता दें कि लोकार्पण के बाद पीएम की हवाई फ्लीट कुशीनगर पहुंचेगी. इस कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ ही 115 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आएगा. इसमें बौद्ध भिक्षु रहेंगे. बता दें कि प्रधानंमत्री मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. 

पिछले साल जून में मिला था इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल जून में कुशीनगर हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय सुविधा (international airport) का दर्जा दिए जाने को मंजूरी दी थी. मंत्रिमंडल ने कहा था कि इससे महत्वपूर्ण बौद्ध स्थल के लिए आवागमन की सुविधा बेहतर होगी. अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के बाद यह राज्य का तीसरा अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा मुहैया करने वाला हवाईअड्डा बन जाएगा.

कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. अब एयरबस जैसा बड़ा जहाज भी उतर सकेगा. दक्षिण पूर्व एशिया के देश जैसे थाईलैंड, मलेशिया, वियतनाम, सिंगापुर, श्रीलंका और आसपास के बहुत से देशों से लोग बुद्धिस्ट सर्किट घूमने के लिए आना चाहते हैं. सरकार के इस फैसले से दुनिया भर के लोगों को बुद्धिस्ट सर्किट घूमने जाने में सहूलियत होगी.  

इन जिलों को मिलेगा फायदा

सरकार के इस फैसले से श्रावस्ती, लुम्बिनी, कपिलवस्तु, सारनाथ और गया को भी फायदा मिलेगा. कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से लोग बुद्ध की भूमि के दर्शन के लिए बड़े पैमाने पर आएंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER