PM Modi News / 'गेमिंग में PM का विजन लाने वाला है क्रांति'- PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले भारतीय गेमर्स

Zoom News : Apr 11, 2024, 04:20 PM
PM Modi News: कई प्रमुख गेमिंग क्रिएटर्स ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और कहा कि उनका दृष्टिकोण देश में "गेमिंग में क्रांतिकारी बदलाव" लाने वाला है। अनिमेष अग्रवाल, मिथिलेश पाटणकर, पायल धरे, नमन माथुर और अंशू बिष्ट जैसे क्रिएटर्स ने पीएम मोदी से मुलाकात की और ई-गेमिंग उद्योग के उदय पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने कुछ गेम्स में अपना हाथ भी आजमाया। इस मुलाकात की एक छोटी सी झलक सामने आई है, पूरा वीडियो 13 अप्रैल को सुबह 9:30 बजे आएगा।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अनिमेष और मिथिलेश ने ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "हमने हाल ही में प्रधानमंत्री के साथ ईस्पोर्ट्स उद्योग के बारे में एक गहन चर्चा की। उनका दृष्टिकोण भारत में गेमिंग में क्रांति लाने के लिए तैयार है।"

भारत में 45-55 करोड़ खिलाड़ियों का एक विशाल गेमिंग दर्शक वर्ग

बता दें कि भारत में इस समय 45-55 करोड़ खिलाड़ियों का एक विशाल गेमिंग दर्शक वर्ग है। हाल के उद्योग आंकड़ों के अनुसार, वित्तवर्ष 2013 में भारतीय गेमिंग उद्योग ने 3.1 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया, जो वित्तवर्ष 2012 में 2.6 अरब डॉलर से 19 फीसदी की वृद्धि दर्शाता है। पायल धरे ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि पीएम मोदी के साथ ई-गेमिंग और कंटेंट निर्माण के भविष्य पर चर्चा करने वाली एकमात्र महिला गेमर होना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा, "हमारी आवाज को पहचानने और इस उद्योग में समावेशिता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए धन्यवाद।"

इन्वेस्ट इंडिया के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग सेगमेंट भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र का चौथा सबसे बड़ा सेगमेंट है। इसके 20 फीसदी सीएजीआर से बढ़ते हुए 2025 तक 231 अरब रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

पीएम मोदी ने 23 लोगों को दिया था नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड

पिछले महीने क्रिएटर्स और प्रभावशाली लोगों के समुदाय ने नई दिल्ली में नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड्स के दौरान पीएम मोदी की सराहना करते हुए उन्हें 'नए भारत' का निर्माता और 'सर्वकालिक महानतम' कहा था। उस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 23 लोगों को सम्मानित किया। उन्होंने कथा वाचक जया किशोरी को बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज का अवॉर्ड दिया था। साथ ही कल्चरल ऐंबैस्डर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मैथिली ठाकुर को दिया था।

'यह नए दौर को समय से पहले पहचान देने का आयोजन'

इस दौरान पीएम ने क्रिएटर्स को बधाई देते हुए कहा था, ''किसी सेक्टर की महाशिक्ति ने सरकार को प्रेरित किया हो कि कब तक बैठे रहोगे कुछ तो सोचो। इसलिए भी आप बधाई के पात्र हैं। इसका श्रेय भारत के हर कंटेंट क्रियेटर को जाता है। आपने जो हिम्मत दिखाई उसी के कारण आज आप सब यहां पहुंचे हैं और देश बड़ी आशा के साथ आपको देख रहा है। आपका कंटेंट पूरे भारत में जबरदस्त इंपेक्ट क्रियेट कर रहा है।''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER