बिज़नेस / एंटीगुआ भागने वाला पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी डोमिनिका में पकड़ा गया: रिपोर्ट्स

Zoom News : May 27, 2021, 10:11 AM
नई दिल्ली: पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में पकड़ लिया गया है। डोमिनिका आईलैंड की स्थानीय मीडिया के हवाले से यह जानकारी मिली है। वह दो दिन पहले अचानक एंटीगुआ से लापता हो गया था। इसके बाद से मेहुल चोकसी की ताश जारी थी। एंटीगुआ से लापता मेहुल चोकसी को डोमिनिका में देखा गया जिसके बाद वहां की सीआईडी ने मेहुल को अपनी कस्टडी में ले लिया है। मेहुल को एंटीगुआ को समर्पण करने की बात चल रही है। मेहुल से जुड़ी रिपोर्ट्स इंटेलिजेंस एजेंसी को मिली है इन रिपोर्ट्स को सीबीआई वेरिफाई कर रही है कि इसमे कितनी सत्यता है।

आपको बता दें कि 23 मई की शाम को मेहुल चोकसी एंटीगुआ से लापता हो गया था। एंटीगुआ से लापता होने के बाद भारतीय दूतावास के अधिकारी मेहुल के लोकेशन की तलाश में जुट गए थे। PNB सहित कई बैंकों से करोड़ों रूपये का घोटाला करके मेहुल चोकसी भारत से फरार हो गया था। कैरीबीयन आइलैंड स्थित "डॉमिनिका की पुलिस ने मेहुल चौकसी के उस आईलैंड में होने की औपचारिक तौर पर पुष्टि की है। 

‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक, चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा है। लापता लोगों की तलाश के लिए इंटरपोल यलो नोटिस जारी करता है। पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज जालसाजी मामले में चोकसी वांछित है और उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में भोजन करने के लिए जाते हुए देखा गया था। चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी। 

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता था। एंटीगुआ और बारबुडा की संसद में विपक्ष द्वारा मामला उठाए जाने के बाद कैरेबियाई द्वीपीय देश में चोकसी के लापता होने को लेकर हंगामा मच गया। विपक्ष के सवाल पर प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने कहा था कि उनकी सरकार चोकसी का पता लगाने के लिए भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठनों के साथ मिलकर काम कर रही है। 

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 रुपये की जालसाजी की। नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का इस्तेमाल करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था। बैंक से जालसाजी का मामला बाद में सामने आया था। चोकसी और नीरव दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER