शर्मनाक / पुलिस ने कहा- इसे थाने ले आओ, फिर अपने 14 साल के बेटे के शव को प्लास्टिक के बोरे में डाल, पिता चला 3KM पैदल

Zoom News : Mar 07, 2021, 07:13 AM
बिहार से आत्मा हिलाने की तस्वीर सामने आई है। कटिहार जिले में एक असहाय पिता अपने 14 वर्षीय मासूम बेटे के शव को बोरे में डालकर लगभग तीन किलोमीटर तक प्लास्टिक की बोरी में चला गया। तीन किलोमीटर के बाद उसे साधन मिल सका और इसके बाद वह शव को लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचा। मानवीय संवेदनाओं को झकझोर देने वाली इस घटना में, पुलिस ने जांच और कार्रवाई की बात करके अपने कर्तव्यों का पालन किया।

यह घटना कटिहार जिले के कुर्सेला थाना क्षेत्र की है। जानकारी के अनुसार, भागलपुर जिले के गोपालपुर थाना क्षेत्र के करारी तीर्थांग निवासी लीरू यादव का 14 वर्षीय पुत्र नाव से गंगा नदी पार करते समय गहरे पानी में चला गया। नाविकों ने उसे पानी में भी खोजा, लेकिन वह नहीं मिला। इस घटना को लेकर असहाय पिता ने गोपालपुर थाने में शिकायत दी थी। जवानी की दहलीज पर खड़े बेटे को खो कर एक गर्वित पिता को सुकून क्यों महसूस होगा? लेरू अपने बेटे को खोजता रहा। इस बीच, लेरू को भागलपुर जिले के बटेश्वर के पास गंगा के किनारे एक शव के दर्शन के बारे में पता चला, जिसे किसी ने लावारिस माना और फिर से नदी में डाल दिया।

बेटे को खोने के बाद, बेचैन पिता को आखिरकार पता चला कि बेटे का शव कटिहार जिले के कुर्सेला थाना क्षेत्र के खेरिया में गंगा नदी के किनारे पड़ा मिला है। लेरू ने गोपालपुर पुलिस को इसकी जानकारी दी। भागलपुर जिले के गोपालपुर और कटिहार के कुर्सेला थाने की पुलिस शव मिलने की सूचना पर खेरिया गंगा घाट पहुंची। एक शव गंगा के किनारे पड़ा था, जिसे कुत्तों ने खा लिया था। Leru ने उन्हें अपने बेटे हरिओम के रूप में दांतों, उनके सिर और पैंट के पीछे के निशान के रूप में पहचाना।

शव की शिनाख्त के बाद पुलिस विभाग की असंवेदनशीलता सामने आई और उसी दौरान मानवता को शर्मसार करने वाली तस्वीरें सामने आईं। दोनों थानों की पुलिस ने लेरू और उसके परिवार के सदस्यों को शव के साथ थाने आने को कहा। मात्र 14 साल के बेटे के कंकाल को देखकर दिल इस तरह फूट रहा था, जैसे लाचार पिता पर मुसीबत का एक नया पहाड़ टूट पड़ा हो। जब बेटे के कंकाल को पुलिस स्टेशन ले जाने के लिए कोई साधन नहीं मिला, तो पिता को प्लास्टिक की बोरियों से भरे थाने चलने के लिए मजबूर होना पड़ा। बेटे के शव को बोरे में भरकर वह करीब तीन किलोमीटर पैदल चलकर कुरसेला बाजार पहुंचा। जब किसी ने कुर्सेला बाजार पर नजर डाली, तो लेरू ने शव को पुलिस स्टेशन ले जाने के लिए एक वाहन प्रदान किया, तब वह गोपालपुर पुलिस स्टेशन पहुंचा।

इसके बाद, पुलिस ने भी कागजी कपूरवती के बाद हरिओम के शव को पोस्टमार्टम के लिए भागलपुर भेजकर अपनी जिम्मेदारियों की पुष्टि की। पुलिस इस अमानवीय घटना के दायरे में आई और अब जांच और कार्रवाई का आश्वासन दे रही है। इस घटना के बारे में पूछे जाने पर, कटिहार की पुलिस ने यह कहकर मामले को शांत करने की कोशिश की कि मामला भागलपुर के गोपालपुर थाना क्षेत्र का है। सवालों से घिरे पुलिस अधिकारियों ने यह भी कहा कि अगर किसी पुलिसकर्मी से कोई गलती हुई है, तो उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER