Russia-Ukraine War / मदद के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरुरत- पश्चिमी देशों पर जेलेंस्की का तंज

Zoom News : Mar 04, 2024, 08:32 AM
Russia-Ukraine War: रूस से जंग के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है कि यूक्रेन अपनी ज़रूरत की सैन्य आपूर्ति सुनिश्चित करे अन्यथा दुनिया को इतिहास के सबसे शर्मनाक पन्नों में से एक का सामना करना पड़ेगा. ज़ेलेंस्की ने कहा कि इसे साकार करने के लिए मुख्य बात राजनीतिक इच्छाशक्ति है, जिससे आपूर्ति के स्तर को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका या यूरोप ईरानी शहीदों (ड्रोन) या रूसी लड़ाकू विमानों से हार जाता है तो यह इतिहास के सबसे शर्मनाक पन्नों में से एक बन जाएगा.

यूक्रेन के दक्षिणी शहर ओडेसा में हमला

यूक्रेन के दक्षिणी शहर ओडेसा में एक दिन पहले अपार्टमेंट परिसर में हुए हमले में मृतकों की संख्या रविवार को बढ़कर 10 हो गई. एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि मलबे से एक और बच्चे का शव निकाला गया है. इससे पहले, दो बच्चों के मारे जाने की पुष्टि की गई थी. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने घातक हमले के मद्देनजर पश्चिमी सहयोगी देशों से यूक्रेन की वायु रक्षा मजबूत करने की अपील की है.

रूसी राजनयिकों के साथ बातचीत

ओडेसा क्षेत्र के गवर्नर ओलेह किपर ने टेलीग्राम पर कहा कि बचावकर्मियों ने रविवार सुबह एक महिला और उसके बच्चे का शव निकाला. किपर ने कहा कि आपात कर्मी मलबा हटाने में जुटे हुए हैं. इस बीच,यूक्रेन मामलों पर चीन के विशेष दूत ने यूरोप की अपनी यात्रा के पहले चरण में मास्को में शनिवार शाम वरिष्ठ रूसी राजनयिकों के साथ बातचीत की.

युद्ध खत्म करने के लिए बातचीत एकमात्र तरीका

रूस की सरकारी मीडिया द्वारा रविवार सुबह जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विशेष प्रतिनिधि ली हुई और रूसी उप विदेश मंत्री मिखाइल गालुजिन इस बात पर सहमत हुए कि यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत ही एकमात्र तरीका है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER