देश / उत्तराखंड में सीएम बदलने की तैयारी तेज, BJP किसी नए चेहरे को त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह देगी

Zoom News : Mar 08, 2021, 03:19 PM
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले, भाजपा में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सीएम त्रिवेंद्र रावत को भाजपा आलाकमान ने तलब किया है। उत्तराखंड में सीएम बदलने की तैयारी तेज हो गई है। माना जा रहा है कि भाजपा मुख्यमंत्री के स्थान पर राज्य में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को नए चेहरे के साथ उतारने का फैसला कर सकती है। सीएम की रेस में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के नाम चल रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, जो भाजपा के पर्यवेक्षक और दूसरे पर्यवेक्षक उत्तराखंड महासचिव दुष्यंत गौतम के रूप में देहरादून गए, भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट सौंप सकते हैं, जिस पर भाजपा संसदीय समिति में उत्तराखंड के लिए एक बड़ा फैसला। मंगलवार को बैठक संभव है।

सूत्रों की मानें तो उत्तराखंड में सीएम बदलने के लिए एक रूपरेखा भी लिखी जा रही है। ऐसे में त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह पार्टी धन सिंह रावत या सतपाल महाराज के नाम पर विधायकों के बीच नया सीएम बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अगर इन दोनों नेताओं की सहमति नहीं बनती है, तो केंद्र से नैनीताल लोकसभा सांसद अजय भट्ट और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के नाम बढ़ सकते हैं।

बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ कई मंत्रियों और विधायकों के मोर्चा खोलने के बाद, भाजपा आलाकमान ने पर्यवेक्षकों के रूप में शनिवार को दो केंद्रीय नेताओं को देहरादून भेजा। देहरादून पहुंचे डॉ। रमन सिंह और उत्तराखंड के प्रभारी महासचिव दुष्यंत गौतम ने कोर कमेटी के सदस्यों की राय ली। साथ ही, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह के साथ लंबी चर्चा की और दिल्ली लौट आए और अब पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को सौंप सकते हैं।

अगले साल की शुरुआत में उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए विपक्ष ने जोरदार तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, भाजपा में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को लेकर पार्टी में एक गुट ने मोर्चा खोल दिया है। राज्य में पार्टी का एक वर्ग लंबे समय से सीएम की जगह लेने की मांग कर रहा था और माना जाता है कि उत्तराखंड में दो पर्यवेक्षक भेजे गए थे, जिसके बाद उन्होंने भाजपा के 4 सांसदों और राज्य के 45 विधायकों के साथ बैठक की। चर्चा नए सीएम की संभावना पर भी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER