US News / US के मुस्लिम आबादी वाले शहर में LGBTQ झटका, प्राइड फ्लैग्स पर लगा बैन

Zoom News : Jun 18, 2023, 08:24 AM
US News: अमेरिका के मुस्लिम नेतृत्व वाले एक शहर में एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) प्राइड फ्लैग्स को सभी सरकारी संपत्तियों पर फहराने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. हैमट्रैक सिटी में बैन लगाया गया है. ये बैन मिशिगन नगर परिषद ने महीनों की बहस के बाद लगाया. हैमट्रैक सिटी काउंसिल ने मेयर प्रो टेम और काउंसिलमैन मोहम्मद हसन की ओर पेश किए गए प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से वोट किया. ये प्रस्ताव नस्लवादी और राजनीतिक विचारों वाले झंडों के फहराने पर रोक लगाने के लिए लाया गया.

हसन और परिषद के अन्य सदस्यों का कहना है कि LGBTQ लोगों और अन्य लोगों का हैमट्रैक में स्वागत है, लेकिन उन्हें धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान करने की जरूरत है. प्रस्ताव का समर्थन करने वालों का कहना है कि प्राइड फ्लैग उनके धर्म के साथ संघर्ष करता दिखाई देता है. इसके लिए उन्होंने तर्क दिया कि यूएस के सैनिकों ने अमेरिकी के झंडे के लिए बलिदान दिया है ना कि प्राइड फ्लैग के लिए.

वोटिंग से पहले हसन ने हैमट्रैक के लोगों के विचारों का सम्मान न करने वालों पर हमला बोला और जमकर आलोचना की. उन्होंने आलोचकों से कहा कि इसको लेकर उन्हें धमकियां न दें. वह निर्वाचित अधिकारी हैं और लोगों के लिए काम कर रहे हैं, जिसे अधिकांश लोग पसंद करते हैं. बताया गया है कि हैमट्रैक शहर की आबादी 2010 से 2020 तक 27 फीसदी बढ़ी है. यहां मिशिगन के शहरों में अप्रवासियों का प्रतिशत सबसे अधिक है और ये अमेरिका का एकमात्र शहर है जहां पूरी तौर पर मुस्लिम नगर परिषद और मेयर है. लगभग आधा शहर या तो यमनी या बांग्लादेशी मूल का है.

LGBTQ अधिकारों पर 15 साल से चल रही बहस

हैमट्रैक में LGBTQ अधिकारों पर 15 साल से चल रही बहस को लेकर प्रस्ताव पर वोटिंग एक नया कदम है. साल 2021 में तत्कालीन-मेयर करेन माजवेस्की ने सिटी हॉल के बाहर प्राइड फ्लैग को फहराया था. उन्होंने चुनौती देने वाले आमेर गालिब की आलोचना की थी. गालिब ने हसन के प्रस्ताव के पक्ष में बात की है. गालिब का कहना है कि हम बिना किसी भेदभाव के, लेकिन बिना किसी पक्षपात के समान रूप से सभी की सेवा करते हैं. हैमट्रैक में इस साल नगर परिषद की तीन सीटों पर चुनाव होना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER